- बिहार में हैं 43 जुवेनाइल रेपिस्ट, हत्या व अन्य घटनाएं रेप से हैं कम

PATNA : बिहार में भी जुवेनाइल रेपिस्टों का आंकड़ा चौकाने वाला है। मर्डर से अधिक रेप की घटनाओं को अंजाम देने वाले बाल अपराधियों की संख्या ब्फ् है। यह मामले तो पुलिस के रिकार्ड में दर्ज हैं जबकि कई ऐसे भी मामले हैं जो पुलिस की रिकार्ड में नहीं आए हैं। रेप की घटनाओं में जुवेनाइल की बढ़ती संख्या चिंता का विषय है।

क्या कहते हैं जुवेनाइल क्राइम के आंकड़े

रेप - ब्फ्

मर्डर - फ्ब्

हत्या का प्रयास - फ्फ्

गंभीर चोट से मौत -क्

चौकाने वाला है रेपिस्टों का आंकड़ा

जुवेनाइल रेपिस्टों के आंकड़े के लिए जब एनसीआरबी के वर्ष ख्0क्ब् के आंकड़ों की पड़ताल की गई तो चौकाने वाला तथ्य सामने आया है। ये कम उम्र में ही दुष्कर्म जैसी गंभीर घटनाओं को अंजाम दिए हैं।

सामाजिक प्रतिष्ठा न होती आड़े तो बढते मामले

जुवेनाइल रेपिस्टों को लेकर पुलिस सूत्रों का कहना है कि अमूमन ऐसे मामलों को दबा दिया जाता है। पुलिस तक वहीं मामले पहुंचते ही जिसमें पीडि़त परिवार काफी हिम्मत दिखाता है। बिहार में सामाजिक प्रतिष्ठा के कारण ज्यादातर रेप के मामलों में थाना पर पहुंचने के बजाए लोग शांत बैठ जाते हैं।

शुभ नहीं है आंकड़ों का ग्राफ

प्रदेश में चोरी और मर्डर से अधिक जुवेनाइल रेप के बढ़ते मामले शुभ संकेत नहीं हैं। ऐसी घटनाओं में शामिल किशोरों की मानसिक स्थित अपराधिक हो रही है। इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए।

पटना में बंद है क्0 रेपिस्ट जुवेनाइल

पटना के आलमगंज थाना स्थित बाल किशुनगंज में बाल रिमांड होम हैं। यहां भी म्भ् जुवेनाइल बंद है। इनमें क्0 जुवेनाइल रेप के विक्टिम है। यहां के कर्मचारियों से बात करने पर पता चला कि इस रिमांड होम में सबसे अधिक मर्डर के बंदी है।

Posted By: Inextlive