अब सैम्यूलेटर मशीनों पर दीजिए टेस्ट

2019-07-02T06:00:30Z

500 से अधिक डीएल के आवेदन डेली

350 आवेदन डेली आरटीओ ऑफिस में

200 आवेदन डेली एआरटीओ ऑफिस में

200 ड्राइविंग टेस्ट डेली सिटी में

- टू व्हीलर, फोर व्हीलर और भारी वाहनों का ड्राइविंग टेस्ट अब होगा सैम्यूलेटर मशीन पर

- आलमबाग स्थित ट्रैफिक पार्क में लगाई गई है सैम्यूलेटर मशीन

LUCKNOW:

अब सिर्फ उन्हीं लोगों का डीएल बनेगा जिन्हें वाहन चलाना आता है। न दलाल और ना ही आरटीओ के अधिकारी अपने दखल से किसी को ड्राइविंग टेस्ट में पास करा सकेंगे। कारण यह है कि अब लोगों का ड्राइविंग टेस्ट ऑनलाइन सैम्यूलेटर मशीनों पर होगा। राजधानी में इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

लग गई मशीनें

रोड एक्सीडेंट की संख्या कम करने के लिए सड़क सुरक्षा सेल ने यह कदम उठाया है। आलमबाग में बने ट्रैफिक पार्क में एक कंपनी के साथ मिलकर टू व्हीलर, फोर व्हीलर और बस के मॉडल वाली सैम्यूलेटर मशीन भी करीब तीन माह पहले लगाई जा चुकी हैं।

मशीन पर होगा टेस्ट

डीएल बनवाने के लिए लोगों को इन्हीं मशीनों पर टेस्ट देना होगा और मशीनें ही इन्हें पास-फेल करने का काम करेंगी। निरीक्षण के लिए यहां सिर्फ एक आरआई की ही तैनाती की जाएगी।

अभी खूब चलता है जुगाड़

विभागीय सूत्रों के अनुसार अभी बहुत से लोग जुगाड़ और दलालों की जेब गर्म कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेते हैं, जबकि उन्हें वाहन चलाना ही नहीं आता। फोर व्हीलर को लेकर ऐसे मामले ज्यादा सामने आते हैं। मशीनों पर टेस्ट शुरू होने से यह सारा खेल खत्म हो जाएगा। वहीं सिर्फ वही लोग डीएल के लिए आवेदन करेंगे, जिन्हें सही में वाहन चलाना अाता है।

सैम्यूलेटर पर टेस्ट की कवायद जल्द शुरू होगी, जिससे बिना टेस्ट में पास हुए किसी का लाइसेंस नहीं बनेगा। अब सिर्फ वही लोग डीएल के लिए आवेदन करेंगे, जिन्हें वाहन चलाना आता है।

गंगाफल, अपर परिवहन आयुक्त

सड़क सुरक्षा सेल

टेस्ट पास करना नहीं आसान

परिवहन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि सैम्यूलेटर मशीनों पर टेस्ट वही पास कर सकता है जिसे वाहन चलाना आता है। सैम्यूलेटर मशीनों को एक विशेष प्रोग्राम के तहत तैयार किया गया है। इसे बच्चों के मोबाइल गेम से कम्पेयर करना गलत है। 10 मिनट के टेस्ट में आवेदक के माइंड सेट को भी आसानी से यह मशीन परख लेगी। सैम्यूलेटर मशीन दिखने में बाइक और कार की तहर है। इसमें आपके सामने एक स्क्रीन होती है। टेस्ट के दौरान स्क्रीन पर अचानक मोड़, वाहन आदि सामने आएंगे। आप इसे किस तरह डील करते हैं, यह मशीन जज करेगी। जो टेस्ट में 35 फीसद मा‌र्क्स लाएगा, वही इसमें पास होगा।

मशीन करेगी पास और फेल, दलालों का खत्म होगा खेल


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.