-शुक्रवार को चीफ सेकेट्री के सामने हुआ मेट्रो का प्रजेंटेशन

-चीफ सेक्रेटरी ने राइटस को एक माह में डीपीआर बनाने के दिए निर्देश

Meerut : मेट्रो सिटी मेरठ में प्रशासन द्वारा प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी के बाद शासन ने भी मेट्रो को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। शुक्रवार को चीफ सेकेट्री के सामने हुए मेट्रो के प्रजेंटेशन के दौरान शासन ने कंसलटेंट कंपनी को एक माह के भीतर डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ में हुआ प्रजेंटेशन

शुक्रवार को चीफ सेकेट्री आलोक रंजन के सामने मेरठ मेट्रो प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन दिया गया। प्रजेंटेशन के दौरान चीफ सेकेट्री ने मेट्रो के सभी बिंदुओं पर बारीकी से विचार करते हुए प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखा दी। इसके साथ ही आलोक रंजन ने कंसलटेंट कंपनी राइटस के ग्रुप मैनेजर पियुष कंसल को एक माह में मेट्रो का प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

रैपिड को लेकर गतिरोधों पर चर्चा

इस दौरान मेरठ-दिल्ली हाई स्पीड ट्रेन आरआरटीएस रैपिड रेल के ट्रैक के बारे में भी चर्चा की गई। इस मौके पर मौजूद रहे आरआरटीएस कमेटी के चेयरमैन योगेन्द्र नारायण ने रैपिड रेल को लेकर अपनी बात रखी। असल में इंटरसिटी मेट्रो एक रूट परतापुर में है जो दिल्ली रोड होते ही पल्लवपुरम तक जाता है। ऐसे में मेट्रो को प्रभावित कर रही रैपिड रेल को परतापुर में ही रोके जाने की चर्चा पर जोर रहा। हालांकि प्रस्ताव में रैपिड रेल का रूट प्लान दौराला तक रखा गया है, जिससे मुजफ्फरनगर तक का एरिया कवर हो रहा है। ऐसे में रैपिड को परतापुर में रोके जाने से पूरा प्लान प्रभावित होता है। इस मौके पर कमिश्नर आलोक सिन्हा, एमडीए वीसी राजेश यादव व आरआरटीएस टीम के साथ राइटस के अधिकारी मौजूद रहे।

मेट्रो का रूट --

प्रस्तावित स्टेशन --

कॉरिडोर वन

परतापुर, रिठानी, रिठानी वेस्ट, शताब्दी नगर, देवलोक, माधव पुरम, रेलवे रोड चौराहा, लाजपत मार्केट, बेगमपुल, गांधी बाग, लेखा नगर, गंगोत्री, डोरली, अंसल हाउसिंग से पल्लवपुरम फेज वन व फेज दो तक।

कॉरिडोर टू

रजबन बाजार, आबू नाला, हापुड रोड, जीआईसी, शिवाजी पार्क, हापुड अड्डा चौराहा, सोहराब गेट बस अड्डा, जनता नगर, तेजगढ़ी चौराहा, मेडिकल कालेज, राधा गोविंद कालेज से गोकुलपुर गांव तक।

डिपो --

-परतापुर और पल्लवपुरम

-बेगमपुल और गोकुलपुर

शुक्रवार को चीफ सेक्रेटरी के समक्ष मेट्रो का प्रजेंटेशन दिया गया। चीफ सेक्रेटरी ने एक माह में मेट्रो की डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

राजेश यादव, वीसी एमडीए

बॉक्स --

ख्ख् को आरआरटीएस टीम का दौरा

इंटरसिटी मेट्रो और रैपिड रेल के रूट को लेकर सामने आ रहे तमाम गतिरोधों को लेकर ख्ख् जून को आरआरटीएस की टीम मेरठ शहर का निरीक्षण करेगी। इस दौरान आरआरटीएस कमेटी के चेयरमैन योगेन्द्र नारायण एमडीए अधिकारियों के साथ प्रोजेक्ट की फिजीबिलिटी चेक करेंगे। आरआरटीएस टीम परतापुर से शुरुआत कर रैपिड रेल की शहर में एप्रोच को लेकर अपनी रिपोर्ट शासन में सौंपेगी।

Posted By: Inextlive