नए वर्ष में नए मीटर के रूप में केंद्र सरकार बिजली चोरों को धीरे से देगी जोर का झटका

मीटर में होगा कम्यूनिकेशन सिस्टम, सभी राज्यों को सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से निर्देश जारी

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी मिनिस्ट्री ऑफ पावर, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन से खास बातचीत

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: पीएम नरेन्द्र मोदी के नोट की चोट से देशभर की जनता चारो खाने चित है। पूरी दुनिया इंडियन प्राइम मिनिस्टर द्वारा खेले गये ट्रंप कार्ड से हैरान है। इसी क्रम में अब बारी एक और चोट की है। यह चोट बिजली चोरों को मिलने जा रही है। भारत सरकार बहुत जल्द देशभर में स्मार्ट मीटर लगाने जा रही है। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। सरकार ने स्मार्ट मीटर की डिजाइन कुछ इस तरह करवाई है, जिससे बिजली चोरी पूरी तरह रुक जाएगी। यह जानकारी मोती लाल नेहरु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) के एल्युमिनाई मीट में आये सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी मिनिस्ट्री ऑफ पावर, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन एसडी दुबे ने दी।

जारी की है एडवाइजरी

एसडी दुबे ने आई नेक्स्ट से हुई खास बातचीत में बताया कि भारत सरकार ने स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सभी राज्यों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है। इसका एकमात्र लक्ष्य बिजली चोरी को हर हाल में रोकना है। चेयरपर्सन एसडी दुबे ने स्मार्ट मीटर की खासियत के बारे में बताया कि इसमें कम्यूनिकेशन सिस्टम फिट होगा। उसका एक कंट्रोल रुम होगा। कम्यूनिकेशन सिस्टम इतना स्ट्रांग है कि यदि किसी ने मीटर को हिलाया भी तो इसकी जानकारी तुरंत कंट्रोल रुम तक पहुंच जायेगी। यही नहीं बिजली के तारों में बीच से सेंधमारी करना भी इंपासिबल होगा।

एप बताएगा कब आएगी बिजली

उन्होंने अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्ट मीटर के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि स्मार्ट मीटर लगने के साथ ही बिजली विभाग द्वारा एक एप भी जारी किया जायेगा। कोई उपभोक्ता यदि इस एप को अपने मोबाइल में डाऊनलोड करेगा तो उसे अपने मीटर के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। इस एप के जरिये विभाग उपभोक्ता को बिजली आने और जाने का समय भी बतायेगा। यही नहीं जो कंट्रोल रुम बनाया जायेगा, वहां बैठे व्यक्ति को एरिया वाइज लोड बढ़ने और घटने की जानकारी होगी। कंट्रोल रुम में बैठा व्यक्ति संबंधित एरिया का लोड कम और ज्यादा कर सकेगा। एसडी दुबे ने बताया कि यूपी समेत सभी राज्यों में वर्ष 2017 से स्मार्ट मीटर लगने शुरु हो जायेंगे।

Posted By: Inextlive