- वाहनों की आरसी पेपर को मिला नया स्वरूप

- फोटोकॉपी कराने या फोटो खीचते ही खुल जाएगी पोल

LUCKNOW:

ना तो चोरी की गाडि़यों की फर्जी आरसी (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) तैयार हो सकेगी और ना ही आरसी को लेकर कोई गोलमाल होगा। प्रदेश में अब तेलंगाना की तर्ज पर आरसी वाहन मालिकों को जारी की जा रही है। परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अभी दी जाने वाली आरसी की नकल असानी से हो जाती थी।

विशेष कागज पर आरसी

हाल ही में प्रदेश के जिलों में नई आरसी के कागज उपलब्ध कराए गए हैं। तेलंगाना राज्य की तर्ज पर यहां आरसी के लिए विशेष तरह का कागज जारी किया गया है। इसमें सुरक्षा को लेकर कई प्रयोग किए गए हैं। ऐसे में ओरिजनल आरसी के साथ ही डुप्लीकेट आरसी में पहचान भी आसान हो जाएगी।

हो जाती थी फोटोकॉपी

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पहले के आरसी पेपर की आसानी से कलर फोटोकॉपी हो जाती थी जो दिखने में ओरिजनल लगती थी। इसका कई बार गलत यूज भी किया गया। इस बार आरसी पेपर की आपूर्ति जिस तेलंगाना राज्य की एक कंपनी ने किया है, वह कई सिक्योरिटी फीचर से लैस है।

अब सफेद आरसी

अब वाहनों की आरसी नीली रंग की नहीं सफेद रंग की होगी। इस पेपर की क्वालिटी भी पहले से बेहतर है। इस आरसी पेपर की फोटो खींचने पर या फोटोकॉपी कराने पर उसमें पांच जगह फोटोकॉपी लिख कर आएगा। फोटोकॉपी में यूपी सरकार का लोगो भी नहीं दिखेगा।

खूब होता था खेल

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अभी लोग चोरी के वाहनों की फर्जी आरसी तैयार कर लेते थे। यह काम कलर फोटोकॉपी से होता था। कोर्ट में जमानत के लिए भी कई बार इसका यूज किया गया। यह सब अब नहीं होगा। अब यदि कोई व्यक्ति पुराना वाहन बेचता है या उसकी आरसी को खो जाती है तो उसे आरसी भी नए प्रपत्र पर ही जारी की जाएगी।

आरसी पेपर में कई नई सेफ्टी डिवाइस अटैच की गई हैं। इसमें कोड वर्ड के साथ ही कलर में बदलाव किया गया है। खास बात है कि इसकी फोटोकॉपी होते ही उस कॉपी में कई जगह फोटोकॉपी लिखा दिखाई देगा।

संजय तिवारी, एआरटीओ प्रशासन

आरटीओ ऑफिस, ट्रांसपोर्ट नगर

Posted By: Inextlive