हॉयर एजूकेशनल इंस्टीट्यूशंस में गूंजे राष्ट्रपति प्रणब के स्वर

गिनाई देश की खूबियां, पर खुशियां बांटने में पिछड़े पर पर टोका

ALLAHABAD: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्यूजडे को देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, आईआईटी, आईआईआईटी, एनआईटी के टीचर्स, इंप्लाइज और स्टूडेंट्स को एक साथ संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सस्टनेबल डेवलपमेंट और एजूकेशन सिस्टम को केंद्र में रखा। हैप्पी न्यू ईयर से संबोधन की शुरुआत करने वाले राष्ट्रपति ने इस बात पर सवाल उठाया कि हम कई क्षेत्रों में विश्वभर में अंडर टेन में शामिल हैं, लेकिन खुशियां बांटने और बटोरने में हमारा नंबर काफी पीछे है। उन्होंने सभी को खुशियां बांटने की सलाह दी।

तीसरे नंबर पर इंडियन आर्मी

राष्ट्रपति ने देश की तरक्की और अर्थव्यवस्था के विकास पर बोलते हुए कहा कि हमारी आर्मी का दुनिया में तीसरा स्थान है। न्यूक्लियर पॉवर में भी हमारा छठवां स्थान है। लेकिन हैप्पीनेस के मामले में हम कहां हैं, इसकी चर्चा करना भी शर्मनाक है। उन्होंने सभी से जोर देकर कहा कि हम कुछ ऐसा करें, जिससे अपने आसपास ज्यादा से ज्यादा खुशियां बांट सकें।

टीचर्स की भूमिका महत्वपूर्ण

राष्ट्रपति ने बताया कि भारत का हैप्पीनेस इंडेक्स यूनाइटेड नेशन की बॉडी सस्टनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क द्वारा जारी किया गया था। उन्होंने पाजिटिव एटीट्यूट पर फोकस किया। टीचर्स की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए हैप्पीनेस के लिए पहल करने की सलाह दी। एमएनएनआईटी के पीआरओ डॉ। तनुज नंदन ने बताया कि छात्रों को इससे बहुत कुछ सीखने को मिला। प्रोग्राम एक साथ देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी आदि में आयोजित हुआ था।

Posted By: Inextlive