- इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 11 और 12 दिसंबर को होगी समिट

LUCKNOW :

माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में देश की दूसरी सबसे बड़ी 'स्कूल समिट' का आयोजन 11 और 12 दिसंबर को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जाएगा। इसमें शिक्षा की गुणवत्ता पर चर्चा के साथ शैक्षिक स्तर को कैसे बेहतर बनाया जाए इस पर बात होगी। बुधवार को कार्यक्रम का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे और गुरुवार को समापन सत्र में गवर्नर आनंदीबेन पटेल मौजूद रहेंगी। समिट का आयोजन माध्यमिक शिक्षा विभाग यूपी और सीआईआई (कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।

समिट का मुख्य उद्देश्य

डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि स्कूल समिट का मुख्य उद्देश्य यह जानना है कि स्कूलों में किन-किन तरीकों से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज, क्वालिटी एजूकेशन को बढ़ावा देने, व्यवसायिक शिक्षा समेत कई अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की जाएगी।

राजधानी के ये स्कूल होंगे शामिल

सीएमएस, लॉमा‌र्ट्स, लखनऊ पब्लिक स्कूल, पॉयनियर मांटेसरी स्कूल, लोरेटो कांवेंट स्कूल, राजकीय विद्यालय व कई अन्य विद्यालय भी रहेंगे।

सभी डीआईओएस होंगे शामिल

समिट में सभी जनपदों के डीआईओएस, 1 राजकीय विद्यालय यूपी बोर्ड, 1 वित्तविहीन, 1 एडेड और सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड से संचालित 5 विद्यालयों के प्रिंसिपल और 5 शिक्षक प्रतिभाग करेंगे।

होगा सकारात्मक बदलाव

माना जा रहा है कि इस समिट में सामने आए निष्कर्षो पर काम करके प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सकारात्मक बदलाव किए जाएंगे। जिसका फायदा इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगा। गौरतलब है कि शिक्षा में सुधार के लिए शासन स्तर पर हाल के दिनों में कई कदम उठाए गए हैं।

Posted By: Inextlive