2 लाख के करीब टैक्स बकाएदार

300 करोड़ करीब टैक्स बाकी

2 से 3 मकान रोज हो रहे सील

7 से 8 दुकानों पर भी डाला जा रहा ताला

- टैक्स बकाएदारों पर और कड़ी कार्रवाई करेगा निगम

- सभी जोनल अधिकारियों को दिए गए निर्देश

LUCKNOW नगर निगम की ओर से हाउस टैक्स बकाएदारों पर और शिकंजा कसने की तैयारी शुरू की गई है। एक तरफ तो टैक्स बकाएदारों के यहां कुर्की की कार्रवाई हो रही है, वहीं दूसरी तरफ अब टैक्स न देने वालों के घर के गेट पर लाल निशान लगाया जाएगा। जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि मकान मालिक टैक्स देता है या नहीं। इस संबंध में नगर आयुक्त की ओर से सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

दो लाख से अधिक बकाएदार

निगम प्रशासन की ओर से शहर भर के टैक्स बकाएदारों का अपडेट आंकड़ा तैयार कर लिया गया है। आंकड़े सामने आने के बाद साफ हो गया है कि करीब दो लाख के करीब मकान मालिक टैक्स जमा नहीं करते हैं। जिससे निगम को राजस्व संबंधी नुकसान हो रहा है।

रोजाना हो रही कार्रवाई

इस समय टैक्स बकाएदारों के खिलाफ नियमित रूप से कार्रवाई की जा रही है। आलम यह है कि प्रतिदिन दो से तीन मकान और छह से सात दुकानें सील की जा रही हैं। वहीं कई भवन स्वामी मौके पर ही टैक्स जमा कर रहे हैं। इसके बावजूद कई ऐसे मकान मालिक हैं, जो कुर्की संबंधी नोटिस मिलने के बाद भी टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं।

हर सप्ताह होगी समीक्षा

टैक्स बकाएदारों की स्थिति का पता लगाने के लिए हर शनिवार को नगर आयुक्त की ओर से समीक्षा बैठक भी की जाएगी। हर जोन के हिसाब से होने वाली समीक्षा बैठक से यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि किस जोन में कितने बकाएदारों ने टैक्स भरा है।

वर्जन

नोटिस मिलने के बाद भी जो टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं, अब उनके खिलाफ और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनके घरों के बाहर लाल निशान लगाए जाएंगे साथ ही उनके मोहल्ले में माइकिंग भी कराई जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive