- सीएसए के दीक्षांत समारोह में गवर्नर ने 550 स्टूडेंट्स को दी डिग्री, टॉपर्स को मेडल

-स्टूडेंट्स से किया आह्वान,गुणवत्ता पर फोकस करें और देश को आगे ले जाएं

KANPUR: कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। युवा गुणवत्ता पर फोकस करें और देश को आगे बढ़ाएं। परिवार व गुरुजनों का सहयोग मिला है अब आसमां में उड़ जाइए। यह विचार चन्द्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के 17वें दीक्षांत समारोह में चांसलर श्रीराम नाइक ने व्यक्त किए। उन्होंने स्टूडेंट्स को मेडल देकर उनकी प्रतिभा का सम्मान किया। मेडल पाने के मामले में छात्राएं एक बार फिर छात्रों से आगे रहीं।

दुनिया में दूध में नंबर वन

प्रोग्राम के चीफ गेस्ट डॉ। आरबी सिंह व गवर्नर श्रीराम नाइक ने दीप जलाकर दीक्षांत समारोह का इनॉग्रेशन किया। इस मौके पर चीफ गेस्ट ने डॉ। सिंह ने कहा कि देश में 267 मिलियन टन अनाज और 281 मिलियन टन फल सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। दुनिया में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन इंडिया में हो रहा है।

पढ़ने वाले ज्यादा, लिखने वाले कम

गवर्नर ने अपने संबोधन में कहा कि 25 यूनिवर्सिटीज का चांसलर हूं। अब तक 21 में दीक्षांत समारोह हो चुके हैं। पश्चिमी परिधानों को छोड़ अब सभी विश्वविद्यालयों ने अपना ड्रेस कोड बना लिया है। दीक्षांत समारोह छात्रों और गुरुजनों दोनों के लिए अहम होता है। शुक्रवार को 5 किताबों का विमोचन किया है। यह अच्छी बात है हालांकि पढ़ने वाले ज्यादा हैं और लिखने वाले कम हैं।

इन होनहारों को मिला मेडल

वीसी प्रोफेसर एसएल गोस्वामी ने गेस्ट का वेलकम किया। इसके बाद यूनिवर्सिटी की डेवलपमेंट रिपोर्ट पेश की। गवर्नर ने नीरज कुमार, मानस राज मिश्रा, अभिषेक सिंह, जया सिंह, शालिनी पांडेय, श्वेता प्रभाकर, सतीश पाल, दुर्गा गुप्ता, मोहित कुमार, प्राची त्रिपाठी को चांसलर गोल्ड मेडल और अमलन सुश्री, अक्षय यादव, कविता, सौम्या शुक्ला, शैलेन्द्र वर्मा, दिशा बाजपेई, वसुंधरा, दीपांशु, विमलेश्वर, पदम सिंह को सिल्वर मेडल व डिग्री प्रदान की। प्रोग्राम में डॉ। ईए सिद्दीकी को मानद उपाधि प्रदान की गई। इस मौके पर डॉ। राजेन्द्र प्रसाद, डॉ। नीलिमा कुवंर, डॉ। राजेन्द्र सिंह, डॉ। धूम सिंह, डॉ। उमाकान्त तिवारी, डॉ.नौशाद खान, वेद रत्न मौजूद रहे।

---------------------------

जॉब के साथ सिविल की तैयारी

बीएससी एग्री साइंस के मेरीटोरियस किसान के बेटे नीरज कुमार ने 5 मेडल झटके। नीरज ने बताया कि शनिवार को एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की जॉब के लिए इंटरव्यू देगा। जॉब मिलने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी करेगा। यह मेधावी उन्नाव के मवई का रहने वाला है।

पापा की ख्वाहिश करुंगी पूरी

फतेहपुर की रहने वाले अधिवक्ता आर ार सिंह की बेटी जया सिंह ने बीएससी होम साइंस में टॉप किया है। चांसलर गोल्ड मेडल हासिल करने वाली जया सिंह ने बताया कि पापा की ख्वाहिश है कि बिटिया प्रोफेसर बने। लेकिन वह पहले सिविल सर्विसेज की तैयारी करेगी। सफलता नहीं मिली तो फिर टीचर बनने की दिशा में काम करूंगी।

होम साइंस की प्रोफेसर बनूंगी

सुल्तानपुर की रहने वाले हार्टीकल्चर इंस्पेक्टर एलपी पांडेय की बेटी शालिनी पांडेय ने एमएससी होम साइंस में टॉप किया है। उसे दीक्षांत समारोह में चांसलर गोल्ड मेडल मिला है। शालिनी ने बताया कि वह नेट की तैयारी कर रही है। इसके अलावा वह यूपी कैटेट के एंट्रेंस की भी तैयारी कर रही है। उसकी तमन्ना है कि होम साइंस की प्रोफेसर बनकर राष्ट्र के विकास में योगदान दे।

Posted By: Inextlive