-1368 एग्जाम सेंटरों पर दोनों पालियों में शांतिपूर्ण एग्जाम

PATNA: नियोजित और प्राइमरी टीचर्स की स्ट्राइक के बीच बिहार बोर्ड की ओर से जारी मैट्रिक एग्जाम के दूसरे दिन मंगलवार को गणित की परीक्षा हुई। जिसमें नकल के आरोप में 116 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। सबसे अधिक भोजपुर जिले से 36 परीक्षार्थी निकाले गए। वहीं नवादा जिले से दो मुन्ना भाई को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। दो पालियों में बिहार के सभी 1,368 सेंटरों पर शांतिपूर्ण परीक्षा हुई। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पहली पाली में शामिल होने के लिए 7,74,415 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था। इसमें 3,96,602 छात्राएं और 3,77,813 छात्र शामिल हुए। दूसरी पाली में भी गणित की ही परीक्षा हुई। नेत्रहीन दिव्यांग परीक्षार्थियों ने गणित के बदले होम साइंस की परीक्षा दी। प्रति घंटा 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया।

आज सोशल साइंस की परीक्षा

तीसरे दिन बुधवार को दोनों पालियों में सोशल साइंस (इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र) की परीक्षा होगी। प्रथम पाली सुबह 9:30 बजे से और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शुरू होगी।

2 टीचर बर्खास्त, 4 पर केस

इधर सरकार ने हड़ताली शिक्षकों पर सख्ती बरतते हुए मैट्रिक एग्जाम में बाधा डालने वाले दो टीचरों को सेवा से बर्खास्त कर दिया। जबकि सहरसा जिले के स्कूलों में अभिलेखों को क्षतिग्रस्त करने और स्कूल बंद कराने के आरोप में चार टीचरों पर प्राथमिकी दर्ज कराते हुए सख्त कानूनी कार्रवाई कराने का आदेश दिया है।

डीईओ ने किया बर्खास्त

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार ने राज्य भर से मैट्रिक एग्जाम संचालन की रिपोर्ट आने के बाद मंगलवार को देर शाम विज्ञप्ति जारी कर बताया कि मैट्रिक परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संचालित है। पटना जिले के दो शिक्षकों द्वारा परीक्षा में बाधा डालने के आरोप में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। इसमें स्नातक विज्ञान प्रशिक्षित शिक्षक मनोज कुमार (मध्य विद्यालय, नुरूद्दीनगंज, मालसलामी) और सहायक शिक्षक मो। मुस्तफा आजाद (प्राथमिक विद्यालय, चकारम) शामिल हैं.जबकि सहरसा के नियोजित शिक्षक रंजन कुमार राकेश, मनोज कुमार मुन्ना, नूतन सिंह व भीम नंदन यादव पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Posted By: Inextlive