PATNA: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा। दूसरे फेज की वोटिंग ख्8 अप्रैल को होनी है जिसमें म्ख् प्रखंडों में लोग अपने गांव की सरकार चुनेंगे। बुधवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर समर्थन की अपील करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त अशोक चौहान ने सोमवार को डीजी होमगार्ड के साथ दूसरे चरण की चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान अपर पुलिस महानिदेशक भी मौजूद थे। आयोग ने दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था और सख्त करने के निर्देश दिए हैं और पहले चरण की चूक से सबक लेते हुए पुलिस महानिदेशक को सुरक्षा व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए हैं।

पहले चरण के आंकड़े में सुधार

सोमवार को पहले चरण के मतदान को लेकर की गई समीक्षा के बाद मतदान प्रतिशत में रिकार्ड आठ फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि रविवार को आयोग की ओर से पहले चरण में भ्भ् फीसदी वोटिंग की जानकारी दी गई थी लेकिन अब यह आंकड़ा बढ़कर म्ख्.9म् फीसदी पहुंच गया है। ऐसे में ख्0क्क् के पंचायत चुनाव में पहले चरण के मतदान में आठ फीसद की बढ़ोतरी हुई है। पहले चरण में सर्वाधिक मतदान किशनगंज जिले के किशनगंज प्रखंड में हुआ है जहां 79.0फ् फीसदी वोटिंग हुई है। दूसरे नंबर पर अररिया जिले के कुर्साकांटा प्रखंड में 7ब्.फ्9 फीसद लोगों ने मतदान किया है।

ब्00 से ज्यादा मतदाताओं पर बनेंगे ख् कंपार्टमेंट

वोटर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए मतदान फीसदी बढ़ाने के लिए सभी बूथों पर दो कंपार्टमेंट बनाने के निर्देश आयोग ने दिए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से कहा है कि जहां ब्00 से ज्यादा मतदाता हैं, वहां दो कंपार्टमेंट की व्यवस्था सुनिश्चित करें। आयोग ने पहले चरण की समीक्षा में पाया है कि छह बैलेट पेपर होने की वजह से मतदान में काफी समय लग रहा है। ऐसे में आयोग ने मतदान प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए दो कंपार्टमेंट बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा भीषण गर्मी को देखते हुए आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को बूथों पर पीने के पानी का मुकम्मल इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Inextlive