छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : वीमेंस कॉलेज में वोकेशनल कोर्स में क्लासेज लेने के लिए गेस्ट फैकल्टीज के रुप में जिन टीचर्स का नाम कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने यूनिवर्सिटी को भेजा था, उन टीचर्स ने क्लास लेने से इंकार कर दिया है। कॉलेज ने जिनके नाम भेजे थे, वे सभी कांट्रैक्चुअल टीचर्स हैं। उन्हें एक महीने के लिए गेस्ट फैकल्टी के रुप में वोकेशनल कोर्स में पढ़ाना था, जिसके लिए वे तैयार नहीं हुए.शुक्रवार को टीचर्स ने प्रिंसिपल से मुलाकात की और पिछले पांच महीने से सैलरी नहीं मिलने की वजह से पढ़ाने से मना कर दिया।

यह है मामला?

वीमेंस कॉलेज ही नहीं, बल्कि सभी कॉलेजेज में वोकेशनल कोर्सेज में कांट्रैक्चुअल टीचर्स का कांट्रैक्ट खत्म हो चुका है। पिछले लगभग डेढ़ महीने से वोकेशनल कोर्स में पढ़ाई नहीं हो रही है। इसको लेकर स्टूडेंट्स ने कई बार कॉलेज कैंपस में हंगामा किया और प्रिंसिपल एवं वीसी से बात भी की। टेम्पररी अरेंजमेंट के तहत कॉलेज ने कुछ कांट्रैक्चुअल टीचर्स के नाम गेस्ट फैकल्टी के रूप में यूनिवर्सिटी को अप्रूवल के लिए भेजा ताकि कम से कम 1 महीने तक वोकेशनल कोर्स में पढ़ाई हो सके। टीचर्स का कहना है कि पिछले 5 महीने से उन्हें सैलरी नहीं मिली है, इसलिए वे नहीं पढ़ाएंगे। इधर यूनिवर्सिटी का कहना है कि टीचर्स की दो महीने की सैलरी भेज दी गई है। पर टीचर्स की जितनी सैलरी है उतनी नहीं भेजकर यूनिवर्सिटी द्वारा प्रत्येक टीचर की सैलरी चार हजार रुपए पर मंथ भेजी गई है। टीचर्स उतनी सैलरी लेने को तैयार नहीं हैं।

वर्जन

कांट्रैक्ट पर काम कर रहे कुछ टीचर्स से गेस्ट फैकल्टी के रुप में वोकेशनल कोर्स में पढ़ाने को कहा गया था। इनका नाम यूनिवर्सिटी भी भेजा गया, पर टीचर्स ने पिछले कई महीने से सैलरी नहीं मिलने की वजह से पढ़ाने से मना कर दिया

- डॉ सुमिता मुखर्जी

प्रिंसिपल, वीमेंस कॉलेज

जिस कॉलेज ने जितने गेस्ट फैकल्टीज की डिमांड की थी उन्हें उतने नाम अप्रूव कर भेज दिए गए हैं। वीमेंस कॉलेज से कुछ और नाम आए हैं हम देखेंगे कि उनका नाम पहले से अप्रूव किया है या नहीं उसके बाद ही उसपर कुछ हो पाएगा।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी केयू

Posted By: Inextlive