ढाबा संचालक को फंसाने के चुराकर ले आया जिलेटिन रॉड

खुद सूचना देकर फैलाई सनसनी, जांच में दिनभर जुटी रही पुलिस

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: रेलवे स्टेशन रोड पर डेटोनेटर मिलने की सूचना से हड़कंप मचा रहा। शुक्रवार दोपहर होटल के बोर्ड के पास तीन डेटोनेटर रखे जाने की सूचना किशोर ने पुलिस को दी। फोर्स के साथ पहुंची पुलिस ने सूचना देने वाले किशोर सहित दो होटल संचालकों को हिरासत में ले लिया। किशोर से पूछताछ में 15 मिनट के भीतर डेटोनेटर की कहानी बदल गई। पूछताछ में किशोर ने होटल संचालकों से बदला लेने के लिए खुद डेटोनेटर छिपाने की बात कबूल कर ली। उसकी बातों को सच मानकर पुलिस ने कार्रवाई ठप कर दी। डेटोनेटर की सूचना पर फॉरेसिंक विभाग की टीम ने भी जांच पड़ताल की। एसपी सिटी ने बताया कि सूचना देने वाला होटल संचालकों को फंसाना चाहता था। इसलिए उसने डेटोनेटर रखकर पुलिस को सूचना दे दी।

किशोर की सूचना से फैली सनसनी

शुक्रवार दोपहर करीब ढाई बजे एक किशोर रेलवे कॉलोनी पुलिस चौकी पर पहुंचा। उसने चौकी प्रभारी प्रमोद सिंह को बताया कि स्टेशन रोड स्थित गुलाब हिंदू होटल के बोर्ड के पीछे डेटोनेटर रखा है। डेटोनेटर का मामला जानकर चौकी प्रभारी हरकत में आ गए। फोर्स के साथ किशोरी को लेकर होटल गए। वहां होटल के बोर्ड के पीछे रखे तीन डेटोनेटर्स मिले। उनको कब्जे में लेकर पुलिस कैंट थाना चली गई। एसपी सिटी, सीओ कैंट, फारेसिंक सहित पूरा अमला थाने पर जमा हो गया। पुलिस की पूछताछ में सूचना देने वाले की पहचान बांसगांव एरिया के बघराई निवासी बुद्धि सागर पांडेय के रूप में हुई।

भोपाल से चुराकर ले आया डेटोनेटर

पूछताछ के करीब 15 मिनट बाद पुलिस ने दावा किया डेटोनेटर किसी संदिग्ध व्यक्ति ने रखे थे। बल्कि बुद्धि सागर ने होटल संचालकों को फंसाने की योजना गढ़ी थी। शाहपुर के पादरी बाजार निवासी अजय कुमार और गुलरिहा, बजरहा निवासी उपेंद्र जायसवाल होटल चलाते हैं। बुद्धि सागर के चाचा चिंतामणि से अजय ने होटल किराए पर लिया है। वहां पर बुद्धि सागर भी काम करता था। छोटी-मोटी चोरी की आदतों के चलते होटल संचालकों ने उसे काम से हटा दिया। काम से निकाले जाने पर वह टीपी नगर में होटल पर काम करने लगा। लेकिन होटल वालों से वह बदला लेना चाहता था। इसलिए वह मन ही मन योजना बुनता रहा। बुद्धि सागर के फूफा भोपाल में खदान-पहाड़ों खुदाई कराते हैं। कुछ दिन पहले वह भोपाल गया। वहां से तीन डेटोनेटर चुराकर वह गोरखपुर लौटा। गुरुवार रात होटल बंद होने के बाद उसने बोर्ड के पीछे तीन डेटोनेटर छिपाकर पुलिस को सूचना दी। बुद्धि सागर ने आरोप लगाया कि होटल संचालक उसकी पिटाई करता था। उसे बंधक बनाकर कई बार उत्पीड़न किया। इससे तंग आकर उसने डेटोनेटर रखकर फंसाने की योजना बनाई। हालांकि उसे यह कैसे पता लगा कि डेटोनेटर खतरनाक चीज होती है। यह पूछने पर वह कुछ नहीं बता पाया।

क्या होता है डेटोनेटर

डेटोनेटर की मदद से बम को एक्टिव किया जाता है। आम बोलचाल की भाषा इसे बम का ट्रिगर कह सकते हैं। इसका इस्तेमाल गड्ढा खोदकर छुपाए गए बमों की आईईडी (इम्प्रोवाइज एक्सप्लोजिव डिवाइसेस) में किया जाता है। डेटोनेटर से बम की बिस्फोटक क्षमता बढ़ जाती है। नक्सली आमतौर पर ऐसी ही बमों का इस्तेमाल करते हैं। रुस के लिए पीटर्सबर्ग में रहने वाले नोबल ने वहां की सरकार के लिए खेती के औजारों के अलावा सुरंगों का निर्माण भी करते थे। इसमें बाधक बनने वाली बड़ी चट्टानों को डायनामाइट से उड़ा देते थे।

गुरुवार रात कराई चेकिंग

सिद्धार्थनगर जिले में भाजपा नेता के घर में टाइम बम मिलने के बाद पूरे जाने में अलर्ट जारी किया गया था। गुरुवार की रात गोरखनाथ मंदिर, रेलवे स्टेशन, होटल, ढाबा, रेलवे बस स्टेशन सहित अन्य पब्लिक की प्लेस की सघन चेकिंग कराई गई थी। शुक्रवार दोपहर डेटोनेटर मिलने से पुलिस की चेकिंग पर भी सवाल उठने लगे।

हलके में निपटाना, पड़ सकता है भारी

पुलिस का कहना कि माइंस में इसका इस्तेमाल बहुतायत होता है। भोपाल सहित अन्य जगहों पर ये आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन गोरखपुर तक डेटोनेटर्स पहुंचने से यह साफ हो गया है कि ऐसे किशोर आतंकी हमलों के लिए आसानी से इस्तेमाल हो सकते हैं। होटल संचालकों ने बताया कि बुद्धि सागर सहित 10-12 किशोरों का गुट रेलवे स्टेशन पर घूमता रहता है। यह भी संभावना जताई जा रही है कि बुद्धि सागर के अन्य दोस्तों के पास भी डेटोनेटर्स हो सकते हैं।

पहले से आतंकी निशाने पर गोरखपुर

विभिन्न खुफिया एजेंसियों ने गोरखपुर को हाई एलर्ट पर रखा है। सीएम योगी आदित्यनाथ और गोरखनाथ मंदिर पर आतंकी खतरों को देखते हुए पहले से अलर्ट जारी किया गया है। नेपाल बॉर्डर पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के एजेंट्स और कई आतंकी पकड़े जा चुके हैं। गोरखपुर में नक्सली कनेक्शन भी सामने आ चुके हैं। ऐसे में सिर्फ होटल संचालकों को फंसाने के लिए डेटोनेटर्स लाने की बात पच नहीं रही। बुद्धि सागर को यह बात ठीक से पता थी कि उसकी साजिश पर पुलिस होटल मालिकों को पकड़ लेगी।

इस मामले की तहकीकात की गई है। होटल संचालकों को फंसाने के लिए बुद्धि सागर भोपाल से डेटोनेटर्स ले आया था। उससे जानकारी लेकर कार्रवाई की जा रही है।

गणेश साहा, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive