-डीएलडब्ल्यू इंप्लाई की सजगता से पकड़ा गया रेलवे का पा‌र्ट्स और स्क्रैप

-ऑटो से 33 बोरे में भरकर मंडुआडीह स्टेशन पर पहुंचा था चोरी का सामान, पकड़े गए छह

VARANASI

शिवगंगा सुपरफास्ट एक्सप्रेस पैसेंजर्स, पार्सल के साथ रेलवे का ही चोरी किया हुआ सामान नई दिल्ली ले जा रही है। इसका खुलासा तब हुआ जब एक कर्मचारी की सजगता से ट्रेन में रखे जाने से पहले स्टेशन पर ऑटो यूपी म्भ् डीटी 77म्भ् से पहुंचाए जा रहे करीब एक करोड़ रुपए कीमत का रेलवे का सामान और स्क्रैप आरपीएफ के हाथ लगा। आरपीएफ ने चोरी किये हुए सामान के साथ छह को गिरफ्तार कर लिया। रेलवे का ये सामान डीएलडब्ल्यू से चोरी किया हुआ है। आरपीएफ मामले की जांच कर रही है। डीएलडब्ल्यू में पिछले कई साल से पा‌र्ट्स और स्क्रैप के चोरी होने की घटनाएं हो रही थी।

ऑटो से लाए थे सामान

डीएलडब्ल्यू में कार्यरत मुख्य सामग्री अधीक्षक नवीन तिवारी रोज की तरह दोस्तों संग रेलवे क्रॉसिंग की ओर जा रहा था। तभी मंडुआडीह स्थित हनुमान मंदिर के पास उसने एक ऑटो पर लदा रेलवे का सामान जाता देखा। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएलडब्ल्यू इंप्लाई ने इसकी जानकारी आरपीएफ को दी। सूचना मिलते ही आरपीएफ इंस्पेक्टर दिमाग सिंह मय फोर्स के साथ स्टेशन के मुख्य द्वार पर पहुंचे और घेराबंदी कर ऑटो को पकड़ लिया। तलाशी लेने पर नवीन की सूचना सही मिली। ऑटो में लदे बोरे में रेलवे और डीएलडब्ल्यू से चोरी किया हुआ पा‌र्ट्स और स्क्रैप रखा था। आरपीएफ ने सामान ला रहे ऑटो चालक समेत छह को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि ये सामान रेलवे और डीएलडब्ल्यू से चोरी किया हुआ है। जिसे वे शिवगंगा सुपरफास्ट एक्सप्रेस से नई दिल्ली भेजने वाले थे।

मिट्टी में छिपाकर लाए थे बाहर

पकड़े गए मजदूरों ने आरपीएफ को बताया कि डीएलडब्ल्यू में निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते मिट्टी और अन्य सामग्री लेकर बाहरी वाहनों का आना-जाना है। इसी का फायदा उठाते हुए डीएलडब्ल्यू का कीमती सामान ट्रैक्टर पर लदे मिट्टी में छिपाकर परिसर से बाहर लाए गए थे। फ्फ् बोरे में दबे चोरी के इन सामान को ऑटो से स्टेशन लाये। चोरी के सामान में अधिकतर तांबे के कीमती पा‌र्ट्स थे। मौके पर पहुंचे डीएलडब्ल्यू के मार्केटिंग मैनेजर एके श्रीवास्तव ने बताया कि ये पा‌र्ट्स डीएलडब्ल्यू के हैं। एक पखवारे पहले डीएलडब्ल्यू में आए सामान में करीब म्0 से 70 लाख रुपए के सामान गायब थे। आशंका है कि ये माल वही है। इससे पहले भी चोरी की कई घटनाएं हुई हैं। कुछ साल पहले डीएलडब्ल्यू में सुरंग बनाकर स्क्रैप की आड़ में कीमती पा‌र्ट्स की चोरी हुई थी। डीएलडब्ल्यू में चोरी की ये पहली घटना नहीं है। पिछले कई साल से डीएलडब्ल्यू में लगातार पा‌र्ट्स की चोरी की घटनाएं हो रही थी। मगर कोई सुराग न मिलने के कारण खुलासा नहीं हुआ। मंडे को जब स्टेशन पर चोरी के माल के साथ छह लोग पकड़े गए तो पुरानी घटना का भी खुलासा हुआ।

Posted By: Inextlive