- सीपीसीबी की टीम पहुंची कैंट रेलवे स्टेशन, गंदे पानी का लिया नमूना

VARANASI

आईएसओ सर्टिफाइड कैंट स्टेशन को आगामी समय में ईको स्मार्ट स्टेशन का दर्जा मिले इसके लिए गुरुवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश पर सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) की तीन सदस्यीय टीम स्टेशन पहुंची। यहां मानकों के अुनसार विभिन्न नमूनों की जांच कर उसे मुख्यालय भेज दिया। जांच रिपोर्ट आने में 10 से 12 दिन का समय लगेगा। ऑफिसर्स के मुताबिक नई दिल्ली से एनजीटी के आदेश पर कैंट स्टेशन पहुंची तीन सदस्यीय टीम ने सभी प्लेटफार्म पर साफ-सफाई को भी देखा। साथ ही खान-पान की क्वालिटी भी चेक किया। इसके साथ ही टीम के मेंबर्स ने स्टेशन प्रबंधन की ओर से किये जा रहे विभिन्न डेवलपमेंट वर्क का भी इंस्पेक्शन किया। स्टेशन कैंपस के नाले में गिर रहे गंदे पानी की भी टीम के सदस्यों ने जांच कर नमूना लिया। टीम के सदस्यों ने बताया कि इसको जांच के लिए मुख्यालय भेजा जायेगा।

एसटीपी की राह होगी आसान

टीम मेंबर्स के मुताबिक पानी की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्टेशन पर एसीटीपी (सिवेज ट्रीटमेंट प्लांट) लगाने की आवश्यकता पर बल दिया जाएगा। रिपोर्ट के बाद ही यह तय किया जायेगा कि यहां कितने एमएलडी एसटीपी की जरुरत है।

ताकि बन सके इको स्मार्ट स्टेशन

देश भर के 720 स्टेशनों में अभी तक कोई स्टेशन इको स्मार्ट की कैटेगरी में नहीं आया है। कैंट रेलवे स्टेशन सहित 36 स्टेशनों पर सीपीसीबी के मेंबर्स एनजीटी के आदेश पर निरीक्षण कर चुके हैं।

Posted By: Inextlive