सरकारी विभागों का पुरसाहाल, ज्यादातर स्थानों पर रियलिटी चेक में नहीं मिले अग्निशमक यंत्र

परिसर स्थित सभी एडीएम और सिटी मजिस्ट्रेट के कार्यालय में नहीं है फायर इस्टिंग्यूशर

Meerut. सरकारी दफ्तरों में कर्मचारी आग के मुहाने पर बैठकर काम कर रहा है. ज्यादातर सरकारी दफ्तरों में आग से बचाव के साधन नहीं है तो जिला मुख्यालय में फायर हाइड्रेंट नहीं मिला. हालांकि गत दिनों डीएम की सख्ती के नजारत, रिकार्ड रूम समेत कुछ संवेदनशील स्थलों पर नए फायर इस्टिंग्यूशर रखे हैं. हाल में एक्सपायरी डेट गुजरने के बाद इन्हें रीफिल कराया गया है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने बुधवार कलक्ट्रेट परिसर में आग बुझाने के साधनों का रियलिटी चेक किया.

ताले में हैं अग्निशमक यंत्र

हाल में लोकसभा चुनाव के दौरान कलक्ट्रेट की पुरानी इमारत में स्थित निर्वाचन कार्यालय में पब्लिक और सरकारी लोगों का आवागमन रहा तो वहीं भारी संख्या में दस्तावेजों, पेपर पंफलेट, कागजों और फाइलों से अटा पड़ा है. दैनिक जागरण टीम ने जब परिसर में आग बुझाने के साधनों को तलाशने की कोशिश की तो वे नहीं मिले. फिर पूछताछ में निकलकर आया कि विभाग के स्टोर में 6 फायर इस्टिंग्यूशन रखे हैं, किंतु वे ताले में हैं. किसी आपात स्थिति में यह फायर इस्टिंग्यूशन काम नहीं आने वाले.

परिसर में नहीं है अग्निशमक

कलक्ट्रेट बिल्डिंग के पिछले हिस्से में भूलेख अनुभाग, शस्त्र अनुभाग में फायर फाइटिंग सिस्टम नहीं है तो वहीं नजारत में फायर इस्टिंग्यूशर लगे थे. नजारत से सटी हुई बिल्डिंग में भी अग्निशमक नहीं थे. हालाकि गत दिनों डीएम अनिल ढींगरा की सख्ती के बाद कलक्ट्रेट परिसर स्थित रिकार्ड रूम के बाहर पर्याप्त संख्या में अग्निशमक, बालू और पानी से भरी बाल्टियों को रखा गया है. डीएम कार्यालय में भी अग्निशमक मौजूद मिले.

एडीएम कार्यालय भी रामभरोसे

कलक्ट्रेट परिसर स्थित एडीएम के कार्यालयों में रियलिटी चेक के दौरान अग्निशमक नहीं मिले. एडीएम सिटी, एडीएम प्रशासन, एडीएम एलए, एडीएम फाइनेंस, एसडीएम, जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालयों में अग्निशमक यंत्र नहीं मिले और न ही यहां पर आपात स्थिति से निपटने के लिए बालू या पानी की बाल्टियां रखी थीं. आश्चर्यजनक यह है कि रोजाना हजारों की संख्या में लोगों का आवागमन कलक्ट्रेट परिसर में रहता है किंतु यहां फायर हाइड्रेंट नहीं है.

कर्मचारियों को दिए निर्देश

एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा ने बताया कि सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे ऑफिस छोड़ने से पहले अपने कम्प्यूटर को स्विच ऑफ कर दें. कम्प्यूटर एवं अन्य उपकरणों का रखरखाव सही रखें. इलेक्ट्रानिक उपकरणों को प्रयोग में लाते हुए सावधानी बरतें.

परिसर में पर्याप्त संख्या में अग्निशमक लगाए जाएंगे. हालांकि महत्वपूर्ण स्थानों पर अभी भी फायर इस्टिंग्यूशर और अन्य उपकरण हैं. सभी विभागों को निर्देश दिए गए है कि अपने-अपने विभाग की आवश्यकता के अनुसार फायर फाइटिंग सिस्टम की डिमांड दें.

महेश चंद्र शर्मा, एडीएम सिटी, मेरठ

Posted By: Lekhchand Singh