-घरों से लेकर मंदिरों तक लोगों ने ग्रहण के दौरान दूरी बनाए रखी

-शाम साढ़े सात बजे के बाद गंगाजल से स्नान के बाद ही खुले मंदिर

DEHRADUN : चंद्र ग्रहण का असर दून में खासा देखने को मिला। घरों से लेकर मंदिरों तक लोगों ने ग्रहण के दौरान दूरी बनाए रखी। राजधानी के तमाम मंदिरों में कहीं सुबह, कहीं दोपहर के बाद दर्शनों के लिए मंदिर के कपाट बंद रहे। शाम को करीब साढ़े सात बजे कपाट खोले गए। उसके बाद गंगा जल से स्नान के बाद ही भक्तों ने आरती में भाग लिया, प्रसाद चढ़ाया और दर्शन किए। हालांकि शहर के कुछ मंदिर दिनभर खुले रहे, लेकिन इस दौरान भक्तों में भगवान को प्रसाद चढ़ाने, जलाभिषेक करने से दूरी बनाए रखी।

टपकेश्वर व वैष्णों मंदिर खुले रहे

चंद्र ग्रहण को देखते हुए राजधानी में अधिकतर मंदिरों पर खासा असर दिखाई दिया। कई मंदिरों के द्वार सुबह से ही बंद कर दिए थे, जबकि किसी को दोपहर में हुए। माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर में कपाट खुले रहे, लेकिन पूजा पाठ नहीं हुई। मंदिर में पुजारियों व भक्तों ने गायत्री मंत्र के साथ जप किए। ऐसे ही टपकेश्वर महादेव मंदिर में महंत कृष्ण गिरी के अनुसार मंदिर के कपाट खुले रहे, लेकिन महादेव को दिनभर न जलाभिषेक हुआ और न ही प्रसाद चढ़ाया गया। मंदिर में जप जारी रहे। इसी प्रकार से सनातन धर्म मंदिर में भी कपाट सुबह पौने दस बजे से शाम तक बंद रहे। शाम साढ़े सात बजे के बाद कपाट खुले। भगवान को गंगा जल से स्नान कराने व वस्त्र पहनाने के बाद ही भक्तों ने मंदिर के दर्शन किए।

हर तरफ मंदिरों के कपाट रहे बंद

ऐसे ही आदर्श मंदिर श्री नर्वदेश्वर महादेव मंदिर पटेलनगर में भी दोपहर बाद मंदिर के द्वार बंद रहे। प्रबंधक अरुण शर्मा के मुताबिक शाम चंद्र ग्रहण छंटने के बाद गंगा जल से स्नान करवाने के बाद ही दर्शनों के लिए मंदिर के द्वार खुले। ऐसे ही बसंत बिहार, धर्मपुर, जोगीवाला, राजपुर, रायपुर, सहस्त्रधारा रोड पर भी चंद्र ग्रहण के कारण तमाम मंदिरों के कपाट दर्शनों के लिए बंद रहे। शाम को पवित्र स्नान के बाद ही मंदिरों के कपाट दर्शनों के लिए खुल पाए। श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर पटेल नगर में भी चंद्र ग्रहण के कारण पूजा-अर्चना नहीं हो पाई। श्री श्याम सुंदर मंदिर पटेल नगर में चंद्र ग्रहण के कारण सुबह पांच बजे विग्रहों की आरती, परिक्रमा व कमलनेत्र आदि की पूजा के बाद सभी मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए। सुंदर कांड, हनुमान चालीसा व भजन कीर्तन के बाद शाम साढ़े सात बजे कपाट खोले गए।

नौ घंटे पूर्व शुरू हुआ सूतक

देहरादून में पहले ही जानकारों चंद्र ग्रहण फ्8 मिनट तक रहने की बात कही थी। जिसमें क्ख् मिनट खास ग्रहण बताया गया था। चंद्र ग्रहण का असर राशियों पर भी प्रभाव पढ़ने की भी बात कही गई थी। जानकारों ने बताया कि ग्रहण ने फ्.ब्भ् मिनट पर स्पर्श किया, जो शाम 7.क्भ् मिनट तक रहा। देहरादून में म्.फ्7 मिनट पर चंद्र ग्रहण रहा, जबकि नौ घंटे तक इसका सूतक शुरू हुआ। हालांकि मौसम खराब होने के कारण ग्रहण नहीं दिखाई नहीं दिया।

----------------------

घरों में भी हुई पूजा-पाठ

चंद्र ग्रहण को देखते हुए शहर में लोगों ने भी अपने घरों में स्नान करने के बाद पूजा-पाठ की। उसके बाद लोग मंदिरों के दर्शन के लिए घरों से निकले। कई इलाकों में लोगों ने चंद्र ग्रहण को देखते हुए घरों से बाहर निकलने में कोताही बरती।

Posted By: Inextlive