- प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं से होती है वसूली

-नेट फीडिंग के नाम पर मांगा जा रहा पैसा

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI(23Nov,JNN): जिला संयुक्त अस्पताल में प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं को सरकार से मिलने वाली पूरी रकम बंदरबांट में चली जाती है। ऑपरेशन थियेटर से लेकर जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाला पैसा रिलीज करने के नाम पर उगाही की जाती है। ऐसे में प्रसव के बाद जननी की सेहत सुधारने के लिए मिलने वाली रकम बंदर बांट में चली जाती है।

रोजाना करीब 15 से 20 प्रसव कराए जाते है

जिला अस्पताल में रोजाना करीब 15 से 20 प्रसव कराए जाते हैं। यहां प्रसव के लिए आने वाली महिला का पर्चा बनने के साथ ही शोषण शुरू हो जाता है। नाम नहीं छापने की शर्त में एक आशा कार्यकत्री ने बताया कि प्रसव के लिए तीन सौ देना पड़ता है। इसके बाद जब जननी सुरक्षा के चेक की फीडि़ग को जाया जाता है वह का बाबू सौ रुपया लेता है। मरीज अगर अच्छे घर का है तो मिठाई आदि के नाम पर एक हजार तक ले लिए जाते हैं।

यह मिलती है रकम

प्रसव के लिए आने वाली महिला अगर शहरी क्षेत्र की है तो उसे जननी सुरक्षा योजना के नाम पर एक हजार रुपया मिलता है। ग्रामीण क्षेत्र में यह पैसा 14 सौ मिलता है।

अस्पताल में किसी तरह के अवैध वसूली की शिकायत नहीं मिली है। अगर कोई शिकायत करता है तो जांच कराने के बाद वसूली करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डॉ.रामजी पांडेय, सीएमएस

Posted By: Inextlive