फिरोजाबाद। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुई हिंसा के तीसरे दिन पूर्णत: शांति रही। अफवाहों का दौर चलता रहा। जहां भी सूचना मिलती थी। पुलिस फोर्स वहां पहुचकार असामाजिक तत्वों के मंसूबों पर पानी फेर देती। सीआरपीएफ की एक कम्पनी बुला ली गई है। जिसे मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में पीएसी के साथ तैनात कर दिया है। आईजी, कमिश्नर शहर में डेरा डाले हुए हैं। देर शाम शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया। पुलिस ने एक जासूस को गिरफ्तार किया है। मौलानाओं ने क्षेत्र में समाजसेवियों को साथ लेकर लाउडस्पीकर से शांति कायम रखने की अपील की।

सीआरपीएफ ने संभाला मोर्चा

सोमवार को एडीजी आगरा जोन आजय आनन्द के निर्देश पर एक कम्पनी सीआरपीएफ शहर में आ गई। दंगाग्रस्त क्षेत्रों में मोर्चा संभाल लिया। कमिश्नर अनिल कुमार, आईजी जोन ए। सतीश गणेश शहर में कैम्प किए हुए हैं। बीती रात मोहल्ला हुंडावाला बाग, मोहम्मदगंज, लालपुर क्षेत्र में फायरिंग की सूचनाए मिली। एसएसपी सचिन्द्र पटेल, डीएम चन्द्रविजय सिंह के निर्देश पर पुलिस की टीमों ने मौके पर पहुंचकर उपद्रवियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया। क्षेत्र में पूर्णत: शांति कायम हो गई है। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रो में अघोषित कफ्र्यू जैसा माहौल है। क्षेत्र की दुकानें बंद रहीं। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलने दिया। चारों ओर सन्नाटा कायम था। सुभाष तिराहे से कोई भी वाहन आसफाबाद की ओर नहीं जाने दिया। हाईवे पर सन्नाटा नजर आया।

रातभर चला अफवाहों का दौर

शहर में हुए बवाल के बाद शनिवार की देर रात्रि से अफवाहों का दौर चलता रहा। पहली सूचना थाना दक्षिण क्षेत्र में हंडावाला बाग क्षेत्र में दोनों समुदायों के लोग नारेबाजी कर रहे थे। उसी दौरान कई जगह से गोली, पटाखे जैसी आवाज सुनने को मिली। मौके पर पहुंची पुलिस को कुछ नहीं मिला। लालपुर में गोली चलने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। वहां जाकर देखा कि कहीं भी गोली नहीं चली है। केवल अफवाहें थीं। रात्रि में ही पुलिस को सूचना मिली की शास्त्री मार्केट की दुकानो में आग लगा दी है। सूचना पर पहुंची पुलिस को यह भी अफवाह ही मिली। एसएसपी सचिन्द्र पटेल, डीएम चन्द्रविजय सिंह रात्रि में ही शास्त्री मार्केट पहुंचे। वहां मौजूद दुकानदारों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की।

मौलानाओं ने की शांति की अपील

शहर में शाति व्यवस्था कायम रखने के लिए मस्जिदों के मौलानाओं ने अपने-अपने क्षेत्रों, गली-मोहल्लों में समाजसेवियों को साथ लेकर माइक से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि मुस्लिम भाई किसी के बहकावे में न आएं। शहर में आपसी सौहा‌र्द्र बनाए रखें। जिससे अमन चैन कायम रहे। अफवाहों पर ध्यान न दें। इस अहम मौके पर पुलिस प्रशासन का साथ दें।

शहर में सीआरपीएफ के साथ किया फ्लैग मार्च

कमिश्नर अनिल कुमार, आईजी जोन ए। सतीश गणेश के निर्देशन में रविवार की देर शाम को फ्लैग मार्च निकाला गया। मार्च थाना रसूलपुर से शुरू होकर नालबन्द चौराहा, फारूकी गेट, बाजे वाली गली, इमामबाड़ा चौराहा, घंटाघर, सदर बाजार, सिनेमा चौराहा, बाग छिंगामल, गांधी पार्क चौराहा, रोडवेज बस स्टैंड, सुभाष तिराहा, बाईपास रोड, नगला बरी चौराहा, जाटवपुरी, नैनीग्लास होता हुआ। थाना रसूलपुर पहुचा। जुलूस में सीओ सिटी डॉ। अरुण कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट कुंवर पंकज, सीआरपीएफ के कमान्डर, पीएसी, सीआरपीएफ, के अलावा पुलिस के जवान मौजूद थे।

एक जासूस गिरफ्तार, पूछताछ जारी

शहर में हुई हिंसा की तीसरे दिन पुलिस ने रज्जाक नाम के जासूस को गिरफ्तार किया है। जिससे पूछताछ की जा रही है। उपद्रवियों के चेहरे पहचानने का कार्य किया जा रहा है। विभिन्न धाराओं में 15 मुकदमे दर्ज किए गए। जिसमें 30 लोगों को नामजद व 2500 अज्ञात हैं।

बाहरी जनपदों से मंगाया फोर्स

शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए आगरा एवं अलीगढ़ से पुलिस फोर्स मंगाया गया है। एसपी सिटी प्रबलप्रताप सिंह, सीओ सिटी के नेतृत्व में थाना रसूलपुर प्रभारी बीडी पांडे, दक्षिण दिनेश कुमार सिंह ने नालबन्दान, जाटवपुरी क्षेत्रों में व्याप्त सन्नाटे को चीरते हुए फ्लैग मार्च किया।

Posted By: Inextlive