- पीयू इलेक्शन में सेंट्रल काउंसिल के पद पर भी भिड़ंत

PATNA: पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में सबसे कड़ी टक्कर अध्यक्ष पद पर होगी। अध्यक्ष पद के लिए सबसे अधिक 13 उम्मीदवार खडे़ है। अध्यक्ष पद पर ऐसे कैंडिडेट भी हैं जो छात्रों की समस्याओं को लेकर अपने-अपने स्तर पर काफी सक्रिय रहे हैं। साइंस कॉलेज के छात्र रहे एवं वाम महागठबंधन के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मनीष कुमार जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। आइसा की अध्यक्ष पद की उम्मीदवार प्राची, एबीवीपी से अध्यक्ष पद के कैंडिडेट रौशन शर्मा भी सक्रिय हैं। इस चुनाव को लेकर जबरदस्त सरगर्मी है। हालांकि दूसरा पक्ष भी है कि जो जिस पार्टी से हैं उसके विरोधी खेमे भी प्रतिद्वंदी को कमजोर करने की कोशिश में जुटे हैं।

चुनाव की रणनीति

सेंट्रल पैनल की कमान अध्यक्ष पद के उम्मीदवार पर होती है। ऐसे में बड़ी संख्या में इसके लिए उम्मीदवार का आना इस बात को दर्शाता है कि छात्रों के बीच यह सबसे अधिक डिमांडिंग पद है। इस बीच पीयू प्रशासन ने फाइनल कैंडिडेट की अंतिम लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 13 कैंडिडेट अध्यक्ष जबकि छह उपाध्यक्ष पद के लिए खडे़ हैं।

पार्टी की छवि पर वोट

पटना कॉलेज, पटना साइंस कॉलेज और मगध महिला कॉलेज कैंपस में छात्र-छात्राओं से पूछे गये सवाल के जबाव में उन्होंने जो बात कहा, वह हर छात्र संघ के लिए सीख है। छात्रों ने कहा कि सबसे पहले यह तय हो जाए कि किसे वोट नहीं करना है। इस नाते वैसे नेताओं के बारे में छात्र हॉस्टल और कॉलेज कैंपस में उनके द्वारा किये गये कार्यो की समीक्षा कर रहे हैं।

चुनाव प्रचार में जुटे हैं छात्र नेता

इस बार के चुनाव में चुनाव समीक्षकों का कहना है कि इस बार कोई हेलीकाप्टर कैंडिडेट नहीं है। छात्रों के बीच से ही चुने गये सक्रिय प्रतिनिधि हैं। इसलिए कड़ी प्रतिस्पद्र्धा की संभावना है। जहां आइसा ने पटना कॉलेज की काउंसलर रही प्राची पर दांव खेला है तो वहीं वाम महागठबंधन में सक्रिय छात्र नेता रहे जाप के मनीष कुमार भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं। वहीं, एबीवीपी के नेता अध्यक्ष पद पर खडे़ रौशन शर्मा से अलग-अलग कॉलेजों में सघन चुनाव प्रचार कराने में जुटे हैं। जबकि बीते वर्ष मोहित प्रकाश की जीत तय करने के लिए राजनीतिक हस्तक्षेप का भी सहारा लिया गया था। वहीं, जिन छात्रों पर पीयू प्रशासन ने केस दर्ज किया है या वे किसी घटना में संलिप्त पाये गये हैं, उससे वोटर किनारा करने लगे हैं।

Posted By: Inextlive