नेशनल अवॉर्ड जानें अमिताभ बच्चन समेत बॉलीवुड में सबसे ज्यादा बार किन सेलेब्स ने जीता नेशनल अवॉर्ड

2018-05-03T13:13:03Z

आज यानी की 3 मई को दिल्ली में 65वें नेशनल अवॉर्ड का आगाज होने जा रहा है। सभी विनर्स दिल्ली पहुंच चुके हैं या फिर पहुंचने वाले हैं। बता दें कि इस साल का नेशनल अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को दिया जाना है। साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म मॉम में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए श्रीदेवी को सम्मानित किया जाएगा। वहीं राज कुमार राव की फिल्म न्यूटन में आर्मी मैन की भूमिका निभाने वाले पंकज त्रिपाठी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। यहां जाने अब तक भारतीय सिनेमा के इतिहास में किन सेलेब्स को सबसे ज्यादा बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

1. अमिताभ बच्चन
कानपुर। डायरेक्टोरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल के मुताबिक बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन और महानायक के अभिनय से तो सभी वाकिफ हैं पर उन्हें अपनी बेस्ट एक्टिंग के लिए कितनी बार नेशनल अवॉर्ड मिला है ये तो बहुत कम ही लोग जानते होंगे। अमिताभ बच्चन को नेशनल अवॉर्ड में अपनी बेस्ट एक्टिंग के लिए चार बार सम्मानित किया जा चुका है। जिन चार फिल्मों के लिए अमिताभ को चार बार नेशनल अवॉर्ड मिला है वो हैं साल 1990 में मुकुल एस आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म अग्निपथ और साल 2009 में आर बाल्कि के निर्देशन में रिलीज हुई फिल्म पा। साल 2005 में रिलीज हुई संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म ब्लैक और साल 2015 में सूजीत सरकार के निर्देशन में आई फिल्म पीकू के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

2. शबाना आजमी

शबाना आजमी की अभिनय की बात करें तो इनको अपने बेहतरीन अभिनय के लिए 5 बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। साल 1974 में रिलीज हुई श्याम बेनेगल निर्देशित फिल्म अंकुर के लिए शबाना आजमी को बेस्ट एक्ट्रेस के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था। इसके अलावा शबाना को साल 1982 में महेश भट्ट निर्देशित फिल्म अर्थ और साल 1984 में रिलीज हुई मिरनाल सेन की फिल्म खंडहर के लिए भी नेशनल बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। फिल्म पार जो साल 1984 में रिलीज हुई थी और फिल्म गॉडमदर जो साल 1999 में निनय शुक्ला के निर्देशन में आई थी, इन दोनों फिल्मों के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला है।
3. सत्यजीत रे
सिनेमा के शुरुआती दौर में निर्देशक,राइटर और म्यूजिशियन रहे सत्यजीत रे ने अपने करियर में कुल 32 अवॉर्ड पर अपना नाम दर्ज कराया है जिनमें से  6 तो नेशनल अवॉर्ड ही हैं। सत्यजीत को बेस्ट डायरेक्टर के लिए इन 6 फिल्मों में नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। वैसे तो सत्यजीत को 6 से भी ज्यादा बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है पर हम बात कर रहे हैं उनके डायरेक्शन में बनी फिल्मों के नेशनल अवॉर्ड की। सत्यजीत रे को बेस्ट नेशनल डायरेक्टर के लिए फिल्म गोपी गाने बाघा ब्याने फिल्म, प्रतिद्वंदी, सोनार किला, जाना अर्न्या और फिल्म आगन्तुक अवॉर्ड मिला चुका है।

4. रितुपर्णो घोष

रितुपर्णो घोष बंगाली फिल्म डायरेक्ट हैं जो 12 बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड पर अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। रितुपर्णो घोष की फिल्मों को नैशनल अवॉर्ड मिल चुका है। बेस्ट डायरेक्शन के लिए उन्हें बंगाली फिल्म उत्सब और अबोहोमन में अवॉर्ड मिला है जबकि उनकी फिल्म अनिशे अप्रैल, दहन, असुख, रेनकोट, डोसर, द लास्ट ईयर, खेल और शुभो महूर्त जैसी बंगाली फिल्मों के लिए कई और कैटेगरीज में भी नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है।
5. नाना पाटेकर, नसीरउद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती
ये हैं बॉलीवुड के चार एक्टर्स जिन्होंने अब तक 2 बार ही बेस्ट एक्टर्स के नेशनल अवॉर्ड पर बाजी मारी है नाना पाटेकर, नसीरउद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती और कंगना रनौत जिनमें से कंगना ने अपने करियर में बहुत कम समय में ही नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए। नान पाटेकर को साल 1990 में रिलीज हुई फिल्म परिंदा में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और साल 1995 में आई फिल्म क्रांतिवीर के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिल चुका है वहीं नसीरउद्दीन शाह को साल 1979 में आई फिल्म स्पर्श और साल 1984 में रिलीज हुई फिल्म पार के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है, साल 2006 में आई फिल्म इकबाल के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिल चुका है। मिथुन को फिल्म मरिग्या और थानेदार कथा के लिए बेस्ट एक्टर और कंगना को दो बार बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया जा चुका है जिनमें से एक फिल्म है क्वीन।

राजा हरिश्चंद्र : 105 साल पहले आज के दिन पैदा हुआ था भारतीय सिनेमा, जानें पहली फीचर फिल्म की रोचक बातें

अक्षय कुमार की 'रुस्तम' यूनिफॉर्म नीलामी पर भड़का एक फैन, कहा कोर्ट तक घसीटूंगा मामला


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.