- मोटर ड्राइविंग सेंटर्स के मानकों के लिए काम करेगी थर्ड पार्टी, विभाग के कामों में आएगी पारदर्शिता

suyash.bajpai@inext.co.in

KANPUR। मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स की निगरानी अब 'थर्ड पार्टी' करेगी। आरटीओ में इस थर्ड पार्टी के गठन की रूपरेखा बनकर तैयार हो गई है। ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स में सारे मानक पूरे किए जा रहे हैं या नहीं। थर्ड पार्टी इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार करेगी। इस व्यवस्था के शुरू हो जाने से अब ट्रेनिंग सेंटर वालों की आरटीओ ऑफिस में की जाने वाली सांठगांठ का खेल फेल हो जाएगा।

टेक्निकल एक्सपर्ट हैं शामिल

मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स में निगरानी करने के लिए जो थर्ड पार्टी आडिट टीम बनाई गई है। उसमें सभी टेक्निकल एक्सपर्ट शामिल किए गए हैं। इस एक्सपर्ट टीम में आरटीओ के अधिकारी शामिल नहीं हैं। एआरटीओ प्रभात पाण्डेय ने बताया कि थर्ड पार्टी में आईटीआई से टेक्निकल एक्सपर्ट, किसी एक इंजीनियरिंग कॉलेज से, पालीटेक्निक से एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के एक्सपर्ट को थर्ड पार्टी में शामिल किया गया है। ये टीम सिटी में मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स में जाकर वहां के मानकों की निगरानी करेगी।

जांच में आएगी पारदर्शिता

थर्ड पार्टी के जांच करने से ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स की जांच में पारदर्शिता आएगी। टीम ट्रेनिंग सेंटर्स के मानकों की जांच करेगी। जिसमें ट्रेनिंग की पर्याप्त जगह, ट्रेनिंग टीचर्स, टीचिंग के लिए क्लासेज हैं या नहीं। क्लासेज रेगुलर लगती हैं या नहीं। ट्रेनिंग सेंटर के पास डबल कंट्रोल गाड़ी हैं या नहीं आदि मानकों की जांच की जाएगी। थर्ड पार्टी ड्राइविंग सेंटर के रजिस्ट्रेशन के बाद बीच में समय-समय पर छापे मारकर भी जांच करती रहेगी जिससे इस बात का पता चलता रहे कि कहीं सेंटर्स ने मानकों की अवेहलना करना तो शुरू नहीं कर दिया।

कामर्शियल लाइसेंस के लिए सर्टिफिकेट है अनिवार्य

दरअसल ये पूरी कवायद इसलिए की जा रही है, क्योंकि कामर्शियल लाइसेंस के लिए अब ट्रेनिंग सेंटर्स का सर्टिफिकेट अनिवार्य है। चाहे नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या पुराने लाइसेंस को रिन्यू करवाना हो। दोनों ही कामों के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से सर्टिफिकेट लेना होता है। ये सर्टिफिकेट ड्राइविंग प्रशिक्षण के बाद मिलता है।

सिटी में हैं 33 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर

सिटी में 32 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर हैं। इसमें रोडवेज विभाग का विकास नगर स्थित ट्रेनिंग सेंटर जोड़ लिया जाए तो इनकी संख्या 33 हो जाती है। जिसमें 4 मोटर ट्रेनिंग सेंटर्स में हैवी मोटर व्हीकल्स ट्रेनिंग की अनुमति है। जबकि लाइट मोटर व्हीकल्स की अनुमति सभी को है।

मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर की आडिट अब थर्ड पार्टी करेगी। इससे काम में पारदर्शिता आएगी।

- प्रभात पाण्डेय, एआरटीओ

Posted By: Inextlive