- थर्ड पार्टी करेगी खाने की मॉनीटरिंग

- रेलवे ने खाने की क्वालिटी को सुधारने के लिए की पहल

- स्टेशन के वेंडर्स के साथ ट्रेन में भी पेंट्री की थर्ड पार्टी करेगी जांच

GORAKHPUR: ट्रेंस में मुसाफिरों को क्वालिटी फूड की सप्लाई होगी। उनके मनचाहे डिशेज उन्हें ऑर्डर पर मिलेंगे, जिसकी लज्जत पहले से बेहतर होगी। खाने की क्वालिटी सुधारने और वेंडर्स पर निगाह रखने के लिए आईआरसीटीसी ने नई पहल की है। ट्रेंस के खाने पर अब थर्ड पार्टी ऑडिट के जरिए खाने की क्वालिटी को और बेहतर बनाने की कोशिश होगी। इंस्पेक्शन, रियल्टी चेक के साथ ही चलती ट्रेंस में भी खाने की जांच शुरू की जा चुकी है। अब तक आईआरसीटीसी ने 358 में से 47 ऑनबोर्ड सर्विस प्रोवाइडर्स को नोटिस जारी किया है, जिसमें स्टैंडर्ड फॉलो न करने की वजह से 24 के कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल किए जा चुके हैं।

रियल टाइम खाने की जांच

दौड़ती ट्रेंस में खाने की शिकायत की रियल टाइम मॉनीटरिंग भी शुरू कर दी गई है। कुछ अहम ट्रेंस में अब रेलवे ने कैटरिंग सुपरवाइजर तैनात किए हैं, जो रेग्युलर मॉनीटरिंग और चेकिंग करते रहेंगे। इसके साथ ही अगर ऑनलाइन या दूसरे मीडियम से चलती ट्रेंस में भी पैसेंजर्स कोई कंप्लेन करते हैं, तो यह सुपरवाइजर रियल टाइम खाने की क्वालिटी जांचेंगे और इसका सॉल्युशन निकालेंगे। अगर कोई लापरवाही करता पाया जाएगा या किसी के खाने की क्वालिटी खराब होगी तो उस पर कार्रवाई के लिए वह जिम्मेदारों को इंफॉर्म करेगा। इससे खाने की क्वालिटी में सुधार तो आएगा ही, वहीं ओवर चार्जिग और बिल न देने जैसी प्रॉब्लम भी सॉर्ट आउट हो जाएगी।

औचक जांच के साथ ही कस्टमर्स फीडबैक

आईआरसीटीसी ने खाने की क्वालिटी जांचने के लिए जिस फर्म को जिम्मेदारी दी है, वह सिर्फ शिकायत पर ही नहीं, बल्कि खुद भी किसी समय ट्रेन में फूड क्वालिटी के लिए औचक निरीक्षण कर सकती है। इसके साथ ही कस्टमर्स सैटिस्फैक्शन सर्वे की भी जिम्मेदारी थर्ड पार्टी को ही सौंपी गई है। जिससे कि पैसेंजर्स का फीडबैक और ओपीनियन लेकर खाने की क्वालिटी में और सुधार लाया जा सके। इतना ही नहीं खाना सफाई से बन रहा है या नहीं इसको आईआरसीटीसी ने ओपन कर रखा है और कोई भी पैसेंजर बेस किचन की लाइव फुटेज ई-दृष्टि पोर्टल के जरिए देख सकते हैं।

खाने की क्वालिटी बनाने के लिए यह है खास

- कैटरिंग सुपरवाइजर्स की हुई तैनाती

- कैटरिंग सर्विस की जांच के लिए थर्ड पार्टी ऑडिट

- इंडिपेंडेंट फीडबैक कलेक्शन

- सीसीटीवी कैमरों का किचन में इंस्टॉलेशन

- ऑन बोर्ड बिलिंग थ्रू पीओएस मशीन

- इंप्रूवमेंट इन फूड मेन्यू

आप भी कर सकते हैं शिकायत

अगर आपको भी चलती ट्रेन में खाने की शिकायत है या कोई ओवर चार्जिग कर रहा है, तो आप भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। पहले कोच कंडक्शन को इसकी सूचना दी जा सकती है। वहीं हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी इसकी शिकायत की जा सकती है। इसके साथ ही एसएमएस के जरिए भी पैसेंजर्स शिकायत कर सकते हैं। इसमें तत्काल एक्शन लिया जा रहा है, जिससे कि चलती ट्रेन में पैसेंजर्स को बेहतर खाने की क्वालिटी मिल सके और उन्हें सफर के दौरान किसी तरह की मुसीबत का सामना न करना पड़े।

एनई रेलवे में यह है हाल

इंस्पेक्शन - 1758

दंडित - 352

चेतावनी - 231

अदर रेल को ट्रांसफर - 307

अन्य विभाग को ट्रांसफर - 66

काउंसिलिंग - 802

खाने की क्वालिटी को बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है। ट्रेंस में खाने की क्वालिटी के लिए थर्ड पार्टी ऑडिट कराया जाएगा। वहीं कैटरिंग सुपरवाइजर की तैनाती की गई है ताकि खाने की रियल टाइम जांच हो सके।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

वर्जन

रेलवे अब खाने की क्वालिटी पर खास ध्यान दे रहा है। इस साल अब तक करीब 1758 औचक निरीक्षण किए गए हैं, जिसमें से मानक के मुताबिक न पाए गए 352 वेंडर्स को दंडित किया गया है। आगे भी कार्रवाई का सिलसिला यूं ही जारी रहेगा।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive