चोरी की बिजली से चल रहे थे 30 एसी

- सरफराजगंज में बिजलीकर्मियो ने उतारी कटिया, जेई ने किया इंकार

- कहा, जनरेटर से चल रही थी बिजली, अधिकारियों की सांठगांठ उजागर

LUCKNOW: ठाकुरगंज के सरफराजगंज स्थित कॉम्पलेक्स में बीते कई माह से कटिया कनेक्शन से बिजली जलाई जा रही थी। शुक्रवार को पहुंचे लेसाकर्मियों ने इमारत में कटिया खंभे से हटा भी दिया। पर, कटिया कनेक्शन हटाने के बाद भी लाइन मैन इसे बिजली चोरी बताने से बचते दिखे। बताया जा रहा है कि इन कटिया से 30 एयर कंडीशन व अन्य उपकरण चलाए जा रहे थे। लेकिन, अभियंताओं की सांठगांठ के चलते बिजली चोर कार्रवाई से बच गए।

कनेक्शन की जगह लगवा दीं कटिया

पुराने शहर के तमाम डिवीजन में सैकड़ों की संख्या में बकायेदार हैं। जिस वजह से उन मकानों या भूखंडो में नया कनेक्शन नियमानुसार नहीं मिल सकता। ठाकुरगंज के सरफराजगंज इलाके में भी ऐसी ही एक बहुमंजिला इमारत है जहां पिछले बकाये की वजह से कनेक्शन नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में इस कॉमपलेक्स में रहने वाले बाशिंदो ने एरिया के अभियंताओं से संपर्क साधा। कनेक्शन देने में नौकरी खतरे में पड़ती देख अभियंताओं ने उस कॉम्पलेक्स के फ्लैट्स में कटिया कनेक्शन के जरिए बिजली जलवा दी। करीब डेढ़ साल से इमारत में कई कटिया चल रही थी।

चोरी न खुले इसलिए रखवा दिया जनरेटर

इस गोरखधंधे पर पर्दा पड़ा हे इसके लिये कॉम्पलेक्स के सामने जनरेटर रखवा दिया गया था। पांच मंजिला इस इमारत में कटिया से हो रही विद्युत आपूर्ति की शिकायत जब विभाग के सीनियर ऑफिसर्स तक पहुंची तो शुक्रवार को आनन-फानन इन कटिया को खंभे से हटा दिया गया। इसके साथ ही अभियंताओं ने कहना शुरू कर दिया कि कॉम्पलेक्स में कोई बिजली चोरी नहीं हो रही थी, बल्कि वहां पर जनरेटर से विद्युत सप्लाई हो रही थी। हालांकि, वे अभियंता इस बात का जवाब नहीं दे सके कि मामूली जनरेटर से बिल्डिंग में लगे 30 जनरेटर कैसे चल रहे थे। अभियंताओं का कहना था कि एरिया में अनुरक्षण का काम चल रहा था। जबकि, स्थानीय लोगों ने बताया कि खंभे पर चढ़े कर्मचारियों ने बिल्डिंग में जा रहे दर्जनों तारों को हटाया था, जिसके जरिए बिजली चोरी हो रही थी।

बकाये से भर रही अभियंताओं की जेब

पुराने शहर में हजारों लोगों पर बिजली विभाग का करोड़ों रुपया बकाया है। विभाग के लिये यह नुकसानदेह स्थिति है लेकिन, अभियंताओं के लिये कमाई का सुनहरा मौका है। दरअसल, कभी इन बकायों को नजरंदाज कर नया कनेक्शन देकर तो कभी कटिया कनेक्शन के जरिए अभियंताओं की जेबें गर्म हो रही हैं। आलम यह है कि अभियंता और निचले दर्जे के बिजली कर्मचारियों ने टीमें बना ली हैं और बेहद योजनाबद्ध तरीके से गोरखधंधा शुरू कर दिया है।

Posted By: Inextlive