- नाला सफाई के नाम पर लाखों के वारे-न्यारे करने की तैयारी

- ठेकेदारों की कार्यशैली पर नहीं लग पा रही लगाम

FATHEPUR: शहर में नाला सफाई के नाम पर लाखों के वारे-न्यारे किए जा रहे हैं। बजट के दुरुपयोग होने से कोई रोक नहीं पा रहा है। जब नाले की सिल्ट नाले में ही रख दी जाएगी तो फिर नाले की सफाई का क्या मतलब रह जाएगा। नाला सफाई के काम से पालिका के मुंह मोड़ लेने से ठेकेदार मनमाने तरीके से काम को अंजाम दे रहे हैं।

33 नालों की सफाई हो रही

शहर में बरसात से होने वाले जलभराव से निजात दिलाने के लिए साल में एक बार नालों की सफाई कराई जाती है। कुछ नालों की सफाई पालिका खुद कराती है कुछ को टेंडर के जरिए ठेकेदारों से कराया जाता है। इस बार 33 नालों की सफाई का काम किया जा रहा है। इन्हीं में शादीपुर से द्विवेदी रेस्टोरेंट होते हुए मलिन बस्ती को जाने वाला नाला भी शामिल है। शनिवार को चौराहे में बनी पुलिया के बाद के नाले की सफाई कराई जा रही थी। ठेकेदार के काम में खेल होने की आवाज बुलंद हुई तो सहमे ठेकेदार ने थोड़ी संजीदगी दिखाई। नाले से सिल्ट निकाल कर नाले के किनारे ही लगा दिया।

अभी निरीक्षण्ा बाकी है

सवाल उठता है कि नाले में रखी गई सिल्ट से सफाई से क्या फायदा है। पालिका प्रशासन पूरे मामले में संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। नाला सफाई के मामले में खेल खेला जा रहा है। नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी रश्मि भारती कहती है कि पालिका प्रशासन नालों की सफाई के प्रति पूरी तरह संजीदा है.जहां पर गड़बड़ी पाई जाती है वहां पर ठीक कराया जा रहा है। शादीपुर नाले की सफाई का निरीक्षण नहीं किया है। अगर खामी पाई जाती है को ठेकेदार को दोबारा काम करना होगा।

पुलिया की सफाई फिर भी रह गई

नाला सफाई में लगे ठेकेदार ने पुलिया सफाई की जहमत नहीं उठाई है। चोक पुलिया से बरसात का नहीं आम दिनों का पानी नहीं बह पाता है। फिर जब मुहल्ला जलभराव की समस्या में आएगा तो गंदा पानी कैसे बहेगा। बीते साल भी पुलिया को बीच में तोड़कर योजना बनाई गई थी। जिसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। इस बात भी सफाई विभाग का दावा रहा है कि पुलिया को बीच में खोलकर सिल्ट सफाई कराई जाएगी। मामला एक बार फिर ठंडे बस्ते में जाता दिखाई दे रहा है। शासन द्वारा नामित सभासद विमल गुप्ता का कहना है कि नालों की सफाई के मामले में सरकारी धन का दुरुपयोग हो रहा है। नालों की सफाई ठीक से नहीं कराई जा रही है। वह नगर विकास मंत्री आजम खान को पत्र लिखकर शिकायत करेंगे। समूचे नाले की सफाई प्रकरण की जांच होनी चाहिए। सफाई प्रकरण में विभागीय मिले हुए हैं। बंदरबांट किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive