मेला हो या मॉल अब आपके फ्रेंड या बच्‍चे कहीं नहीं बिछड़ेंगे! आ गई है ऐसी डिवाइस जो चलेगी बिना इंटरनेट के

2018-06-04T16:28:34Z

भीड़भाड़ या सुनसान जगह पर अपने किसी फ्रेंड या बच्‍चे के खुद से बिछड़ जाने पर लोग कितने परेशान हो जाते हैं। स्‍मार्टफोन या जीपीएस जैसे सिस्‍टम भी कई बार काम नहीं आते। पर अब एक ऐसी डिवाइस मार्केट में आ रही है जो किसी पेड नेटवर्क या इंटरनेट के बिना ही पूरी फैमिली या फ्रेंड गुप्स को आपस में जोड़कर रखेगी।

अब कोई नहीं बिछड़ेगा अपनों से

कानपुर। पुरानी हिंदी फिल्मों में आपने कई ऐसे भाई, बहनों और दोस्तों की कहानी देखी होंगी, जिनमें वो बचपन में अपने परिवार से बिछड़ गए। मेला घूमने में या रेलवे स्टेशन पर बिछड़ जाने के बाद कोई रईस परिवार में पहुंच गया तो कोई कंगाल परिवार में। फिल्म के क्लाइमेक्स में ये सभी काफी इमोशनल अंदाज में मिलते नजर आते हैं। कुल मिलाकर वो फिल्में सिर्फ लोगों के बिछड़ने और फिर से मिलने की पेचीदा कहानी भर थीं। अगर आज के जमाने में ऐसा हो तो? वैसे हम नहीं चाहते हैं कि किसी के दोस्त या बच्चे परिवार से बिछड़ जाएं। इसलिए तो हम आपको ऐसी डिवाइस के बारे में बता रहे हैं, जो किसी को किसी से बिछ़ड़ने नहीं देगी। द वर्ज डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, बाजार में आ गई है Lynq नाम की एक ऐसी डिवाइस, जो एक जगह पर किसी भी फैमिली या दोस्तों के समूह को एक दूसरे से बिछड़ने नहीं देगी।


करीब 5 किलोमीटर के एरिया में एक साथ 12 लोगों को जोड़कर रखेगी यह डिवाइस

अगर आप सोच रहे हैं कि स्मार्टफोन के रहते भला कोई एक दूसरे से कैसे बिछड़ सकता है। तो ऐसा कि बच्चों के पास आमतौर पर फोन नहीं होता। दूसरी बात भीड़ भाड़ में या शहर से दूर होने पर मोबाइल नेटवर्क भी धोखा देते रहते हैं। ऐसे में एक दूसरे को जोड़ने के लिए आई है Lynq डिवाइस जो हथेली के आकारक की है। इससे एक समय में 12 लोगों को जोड़ा जा सकता है। इस डिवाइस को जेब में रखा जा सकता है या फिर कपड़ों या बैग पर फिट किया जा सकता है। यह डिवाइस 3 मील यानि करीब 5 किलोमीटर के दायरे में मौजूद12 लोगों को एक दूसरे से कनेक्ट रखती है। इसमें हर एक के पास मौजूद डिवाइस को उसका खास नाम दिया जा सकता है। ताकि हर एक व्यक्ति अपनी डिवाइस पर उसे नाम से खोज सकता है। किसी को भी खोजने पर 'लिंक' नाम की यह डिवाइस रियल टाइम में स्क्रीन पर दिखाती रहती है कि वो व्यक्ति आपसे कितनी दूरी पर और किस दिशा में मौजूद है। जैसे ही वो व्यक्ति आपके नजदीक आ जाएगा। डिवाइस आपको बता देगी कि वो पास आ गया है।


इंटरनेट
, वाई-फाई या किसी मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं

लिंक' नाम की इस डिवाइस को किसी दूसरे नेटवर्क की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि यह डिवाइस लंबी दूरी की कम पावर वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी खुद ही जनरेट करती है। इसी नेटवर्क से हर एक यूनीक डिवाइस आपस में कनेक्ट रहती है। इस डिवाइस का सबसे बड़ी खासियत तो यही है कि इसे किसी मोबाइल नेटवर्क, इंटरनेट, वाईफाई, स्मार्टफोन, ऑफलाइन या ऑनलाइन मैप या किसी ऐप की कोई जरूरत नहीं पड़ती। लोगों को आपस मे जोड़ रखने के लिए 'लिंक' डिवाइस में अपना खुद का पूरा सिस्टम मौजूद है। यूएसबी पोर्ट द्वारा इस डिवाइस की बैट्री आसानी से चार्ज की जा सकती है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैट्री 3 दिन तक चलती है।

बता दें कि यह Lynq डिवाइस एक क्राउडफंडेड प्रोजेक्ट द्वारा फिलहाल अमरीका में लॉन्च की गई है। हालांकि इंडीगोगो डॉट कॉम की वेबसाइट से इस डिवाइस को दुनिया भर के लोग खरीद सकते है।

यह भी पढ़ें:

अंजान पड़ोसी भी करेंगे आपकी हर समस्या का समाधान! गूगल लाया है Neighbourly ऐप

ये डिवाइस आपके स्मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

जब स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर दिखेगा की-बोर्ड, तो मिनटों का काम यूं होगा सेकेंडों में


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.