16 अक्टूबर को होगा दीक्षांत समारोह

12 सौ स्टूडेंट्स को दीक्षांत में मिलेंगी डिग्री

30 स्टूडेंट्स को मिलेंगी किताबें और बैग

20 संस्थान ने दीक्षांत कराने की मांगी अनुमति

- पहली बार यूनिवर्सिटी में इतनी बड़ी संख्या में अवार्ड की जाएंगी पीएचडी

- 20 संस्थाओं ने अपने यहां दीक्षांत समारोह कराने के लिए भेजा प्रस्ताव

LUCKNOW : एकेटीयू का दीक्षांत समारोह 16 अक्टूबर को होगा। इस बार एकेटीयू रिसर्च के क्षेत्र में सर्वाधिक स्टूडेंट्स को डिग्री अवार्ड करने जा रही है। इस बार यूनिवर्सिटी 62 पीएचडी डिग्री अवार्ड करेगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो। राजीव कुमार ने बताया कि यह पहला मौका होगा जब यूनिवर्सिटी इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को पीएचडी डिग्री अवार्ड करेगी। ज्ञात हो कि एकेटीयू की ओर से रिसर्च की गुणवत्ता को सुधारने के लिए कई तरह के बदलाव किए गए थे। ताकि यूनिवर्सिटी में होने वाले रिसर्च को बढ़ाया जा सके।

30 स्टूडेंट्स को किताबें और बैग

इस बार दीक्षांत समारोह में एकेटीयू बेसिक शिक्षा विभाग के 30 स्टूडेंट्स को मंच से स्कूल बैग और किताबें भी उपलब्ध कराएगा। ये किताबें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्य अतिथि वाटर मैन राजेंद्र सिंह के द्वारा प्रदान किया जाएगा। ज्ञात हो राज्यपाल ने सभी यूनिवर्सिटी को अपने दीक्षांत समारोह में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों को खासतौर पर बुलाने के लिए कहा है। ताकि इन स्टूडेंट्स में उच्च शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़े।

बॉक्स

20 कॉलेजों ने मांगी अनुमति

इस बार एकेटीयू का दीक्षांत समाप्त होने के बाद 20 संस्थाओं ने अपने यहां दीक्षांत समारोह आयोजित कराने की अनुमति मांगी है। ज्ञात हो कि एकेटीयू अपने यहां दीक्षांत में केवल 12 सौ स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान करता है। बाकी को डिग्री डाक से भेजी जाती है। इसके अलावा अगर कोई संस्थान अगल से अपने यहां दीक्षांत समारोह आयोजित कराना चाहता है, तो उसे एकेटीयू से मंजूरी लेनी होती है। मंजूरी मिलने के बाद एकेटीयू इन संस्थाओं की डिग्री इन्हें मुहैया कराता है। जहां ये संस्थान अपने स्तर से दीक्षांत समारोह आयोजित कर स्टूडेंट्स को डिग्री देते हैं। इस बार 20 संस्थाओं ने अपने यहां दीक्षांत आयोजित करने की अनुमति मांगी हैं।

Posted By: Inextlive