- कोरोना संकट के चलते यूरोपियन व अमेरिकन कंट्रीज से नहीं मिले आम के ऑर्डर - अव्वल दशहरी की शुरुआती कीमत 40 रुपये से खुली आवक बढ़ने से घटेगी कीमत lucknow@inext.co.in LUCKNOW: बीते कई सालों से खास लोगों तक पहुंचने वाला आम इस बार आम लोगों की पहुंच में होगा. वजह भी साफ है इस बार यूरोपियन व अमेर

- कोरोना संकट के चलते यूरोपियन व अमेरिकन कंट्रीज से नहीं मिले आम के ऑर्डर

- अव्वल दशहरी की शुरुआती कीमत 40 रुपये से खुली, आवक बढ़ने से घटेगी कीमत

LUCKNOW:

बीते कई सालों से खास लोगों तक पहुंचने वाला आम इस बार आम लोगों की पहुंच में होगा। वजह भी साफ है इस बार यूरोपियन व अमेरिकन कंट्रीज से दशहरी के ऑर्डर न मिलने की वजह से खाड़ी देशों के अलावा आम का निर्यात नहीं हो सकेगा। लिहाजा, इसे स्थानीय मंडियों व दूसरे जिलों में ही भेजा जाना है। लिहाजा, आम की शुरुआती कीमत ही 40 रुपये खुली है।

आवक बढ़ने से घटेगी कीमत

लखनऊ मंडी के सचिव संजय सिंह ने बताया कि एक जून से दुबग्गा मंडी में दशहरी आम की आवक शुरू हो गई है। फिलवक्त कच्चा आम अधिक आ रहा है। अव्वल दशहरी (बड़ी) का रेट इस समय 600 से 800 रुपये क्रेट (25 किलो) चल रहा है। जबकि, छोटी दशहरी का रेट 400 से 500 रुपये प्रति क्रेट तक चल रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार कोरोना संकट के चलते यूरोपियन कंट्रीज से आम के ऑर्डर नहीं मिले हैं। सिर्फ खाड़ी देशों से 1000 मीट्रिक टन के ऑर्डर मिले हैं, जिनका निर्यात शुरू भी हो चुका है। उन्होंने बताया कि फिलहाल मंडी में आने वाला कच्चा आम दूसरे जिलों प्रयागराज, बरेली, अयोध्या, कानपुर आदि जिलों को भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि करीब 10 जून से डाल की पकी दशहरी की आवक बाजार में हो जाएगी। जिसके बाद आम की कीमत में और कमी देखी जा सकती है।

Posted By: Inextlive