-आपदा के बाद पहली बार शुरू किए गए हैं यात्रियों से रात्रि विश्राम के लिए चार्जेज

-प्रि-फैब्रिकेटेड हट व टेंट में 200 से 300 रुपए तक प्रति बेड देने होंगे चार्जेज

delip.bist@inext.co.in

DEHRADUN : ख्0क्फ् की आपदा के बाद यह पहला मौका होगा, जब केदारघाटी में बाबा केदार के दर्शनों के लिए देश-दुनिया से पहुंचने वाले यात्रियों को रात्रि विश्राम के लिए धनराशि खर्च करनी पड़ेगी। जी हां, सरकार ने पिछले साल की तर्ज पर इस बार केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को नि:शुल्क रात्रि विश्राम के बजाय चार्जेज लेने पर मंजूरी दी है। सोनप्रयाग से लेकर केदारनाथ तक, पैदल यात्रा मार्ग पर जहां भी यात्री रात को नाइट स्टे करेंगे, वहां गढ़वाल मंडल विकास निगम के मौजूद टेंट व प्रि-फैब्रिकेटेड हट में धनराशि खर्च करनी पड़ेगी। हालांकि रात्रि निवास के लिए लिए जाने वाले चार्जेज को मामूली बताया गया है।

जीएमवीएन के जिम्मे व्यवस्था

क्भ् व क्म् जून ख्0क्फ् को केदारनाथ में आई त्रासदी के बाद जहां केदारनाथ में सब कुछ चौपट हो गया था। वहीं सरकार ने आपदा के दूसरे वर्ष यानी ख्0क्ब् को केदारनाथ यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए निशुल्क खाने व रहने की व्यवस्था की थी। करीब दो साल बीत जाने के बाद अब सरकार की तरफ से गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ तक कई पड़ावों में रात्रि विश्राम के लिए टेंट की व्यवस्था के साथ प्रि-फैब्रिकेटेड हट तैयार कर लिए हैं। जिसके निर्माण में लाखों की लागत भी आई है। इसी के चलते अब सरकार ने केदारनाथ यात्रा पर आने वाले यात्रियों से ख्00 से लेकर फ्00 रुपए तक के चार्जेज लेने का मन बनाया है। जिस पर सहमति बन गई है।

पड़ावों पर ठहरने की व्यवस्था

केदारनाथ यात्रा पड़ाव पर फिलहाल गढ़वाल मंडल विकास निगम के पास रहने व खाने की व्यवस्था का जिम्मा है। गौरीकुंड से जब पैदल यात्रा शुरू होगी तो रात्रि विश्राम के लिए सोनप्रयाग, गौरीकुंड के अलावा जंगल चट्टी, भीमबली, लिमचौली और आखिर में केदारनाथ में रात्रि विश्राम के लिए रेस्ट हाउस, टेंट व प्रि-फैब्रिकेटेड हट्स की व्यवस्था की गई हैं। पैदल यात्रा के दौरान इन पड़ावों में पर जहां भी यात्री नाइट स्टे करना चाहे तो रात्रि विश्राम कर सकता है। लेकिन इस बार रहने के लिए यात्रियों को चार्जेज देने होंगे।

रात्रि विश्राम के लिए रेट्स

केदारनाथ में--फ्00 रुपए प्रति बेड।

लिमचौली में--ख्00 व फ्00 रुपए प्रति बेड।

टेंट -----ख्00 रुपए प्रति बेड।

जंगल चट्टी मे--ख्भ्0 रुपए प्रति बेड।

गौरीकुंड में--ख्भ्0 रुपए प्रति बेड।

गौरीकुंड में रेस्ट हाउस के रेट्स---990 रुपए डीलक्स रूम व ख्ख्0 रुपए डॉरमेट्री प्रति बैड।

-------------------

आपदा प्रभावितों को मिलेगा रोजगार

केदारनाथ यात्रा के लिए इस बार खास व्यवस्था भी की गई है। आपदा प्रभावितों को रोजगार मुहैया कराने के लिए यात्रियों के खाने का जिम्मा सौंपा गया है। हालांकि इसमें देख-रेख जीएमवीएन का होगा, लेकिन कुकिंग, वेटर जैसी सर्विस आपदा प्रभावित करेंगे। जिनको बदले में जीएमवीएन सैलरी प्रोवाइड करेगी।

-----------------------

क्00 पीएफएच हो रहे हैं तैयार

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग केदारघाटी में अभी क्00 प्रि-फैबरिकेटेड हट्स तैयार कर रही है। जो जल्द ही जीएमवीएन को सुपुर्द कर दिए जाएंगे, जिसके बाद केदारनाथ में बाकी यात्रियों को रात में ठहरने की अतिरिक्त सुविधा मुहैया हो सकेगी।

'हां, यह तय हो गया है कि इस बार से केदारनाथ में यात्रियों को रात में ठहरने पर मामूली चार्जेज देने होंगे.'

- बीएम बहुगुणा, एकोमोडेशन मैनेजर।

Posted By: Inextlive