- स्वच्छता नियम तोड़ने वालों पर चलेगा हंटर 500 से 10 हजार जुर्माना - स्मार्ट कैमरों से रखी जाएगी नियम तोड़ने वालों पर नजर lucknow@inext.co.in LUCKNOW कोरोना काल में अब आपने अगर सार्वजनिक स्थान पर सिगरेट पी या सड़क पर पान मसाला थूका तो जुर्माना देना होगा. वहीं सड़क पर कूड़ा और मैटेरियल वेस्ट फ

- स्वच्छता नियम तोड़ने वालों पर चलेगा हंटर, 500 से 10 हजार जुर्माना

- स्मार्ट कैमरों से रखी जाएगी नियम तोड़ने वालों पर नजर

LUCKNOW कोरोना काल में अब आपने अगर सार्वजनिक स्थान पर सिगरेट पी या सड़क पर पान मसाला थूका तो जुर्माना देना होगा। वहीं सड़क पर कूड़ा और मैटेरियल वेस्ट फेंकने वालों पर भी 10 हजार तक जुर्माना लगाया जाएगा। खास बात यह है कि स्मार्ट कैमरों की मदद से नियम तोड़ने वालों पर नजर रखी जाएगी। निगम प्रशासन की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

500 तक लगेगा जुर्माना

अगर कोई सार्वजनिक स्थानों, पार्को आदि में सिगरेट पीता है या फिर सड़क या फिर सार्वजनिक स्थानों पर पान मसाला थूकता है तो उस पर तत्काल 500 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

गाड़ी नंबर के आधार पर एक्शन

स्मार्ट कैमरों की मदद से ऐसे व्यक्तियों की पिक ली जाएगी, जो सड़क पर पान मसाला थूकेंगे या सिगरेट का कश लेंगे। अगर वह व्यक्ति गाड़ी में सवार है तो उसकी गाड़ी नंबर को ट्रेस करके उसके घर जुर्माने की रसीद भिजवाई जाएगी।

10 हजार तक जुर्माना

अगर कोई व्यक्ति घर के बाहर सड़क पर कूड़ा या मेटेरियल वेस्ट फेंकता है तो उस पर 10 हजार तक जुर्माना किया जा सकता है। सभी जोनल अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

हर दिन चलेगा अभियान

निगम प्रशासन की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि रोज नियम तोड़ने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाए साथ ही जुर्माना संबंधी रिपोर्ट भेजी जाए। वहीं सप्ताह के अंत में नगर आयुक्त की ओर से खुद अभियान की समीक्षा की जाएगी।

बाक्स

सोमवार से अभियान

सोमवार से लगभग सब कुछ अनलॉक हो जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन की ओर से सोमवार से ही अभियान चलाने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। स्मार्ट कैमरों के साथ:साथ कई प्वाइंट्स पर नगर निगम की टीमें भी मौजूद रहेंगी, जो नियम तोड़ने वालों पर नजर रखेंगी।

वर्जन

स्वच्छता संबंधी नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में सभी आठ जोन में नियमित रूप से अभियान चलाया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive