- जिले के दो दर्जन से ज्यादा इंडस्ट्रियलिस्ट करेंगे करीब 1500 का निवेश

- गैलेंट इस्पात करेगा एक्सटेंशन, शुद्धप्लस भी टेक्सटाइल सेक्टर में कूदा

- हजारों लोगों को मिलेगा जॉब ऑप्शन, वहीं गोरखपुर के छोटे उद्योगों को भी मिलेगा फायदा

GORAKHPUR: यूपी इनवेस्टर्स समिट में हजारों करोड़ का निवेश प्रदेश के लोगों, खास तौर पर युवाओं के लिए काफी फायदे भरा रहा। इससे प्रदेश में हजारों बेरोजगारों के लिए रोजगार के द्वार खुले हैं। गोरखपुर शहर को भी इस समिट में काफी फायदा मिला है। गोरखपुर के दो दर्जन से ज्यादा इंडस्ट्रियलिस्ट भी अपने शहर के विकास रथ को आगे बढ़ाने की कवायद में जुट गए हैं। इस समिट में सिर्फ गोरखपुर से करीब 1500 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। इसमें सबसे ज्यादा 500 करोड़ रुपए गैलेंट इस्पात से इनवेस्टमेंट होना है।

हजारों रोजगार की खुली राह

गोरखपुर में इंडस्ट्रियलिस्ट की इस पहल से शहर में भी बेरोजगार घूम रहे लोगों के लिए रोजगार की राह खुलेगी। हर इंडस्ट्रीज में करीब 250 से 2000 हजार तक लोगों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी, जिससे यहां के युवाओं को रोजगार हासिल करने का मौका मिलेगा। वहीं इंडस्ट्रीज खुलने के बाद आसपास के लोगों को भी इनडायरेक्ट वे में रोजगार मिलेगा और उन्हें अपनी जिंदगी बसर करने के लिए कहीं दूर जाकर नौकरी करने या ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बाहरी कंपनीज भी देंगी दस्तक

एक तरफ जहां दो दर्जन से ज्यादा लोकल इनवेस्टर्स ने गोरखपुर में अपनी इंडस्ट्री लगाने के लिए इंटरेस्ट दिखाया है। वहीं स्टेट लेवल पर हुई समिट में नेशनल और रिप्यूटेड कंपनीज भी शहर में अपनी इंस्ट्रीज लगाएंगी। इससे ज्यादा एंप्लॉयमेंट के रास्ते खुलेंगे और युवाओं का फ्यूचर सिक्योर होगा। सबसे खास बात यह कि यहीं इंडस्ट्रीज होने से लोगों को जॉब की तलाश में बाहर नहीं जाना पड़ेगा और यहां का पैसा यहीं पर रोटेट होगा, जिससे शहर की सूरत भी बदलने में मदद मिलेगी।

इंटरेस्ट लेने लगे इनवेस्टर्स

गोरखपुर में काफी वक्त के बाद एक बार फिर इंडस्ट्री सेक्टर बूम पर है। गुंडई, माफियाराज और क्राइम एक्टिविटी कम होने की वजह से यहां के इनवेस्टर्स भी हिम्मत जुटाने लगे हैं और गोरखपुर में इंडस्ट्री लगाने का तैयार हैं। इससे शहर के डेवलपमेंट की राह भी खुलेगी और लोगों को इसके जरिए भी ढेरों रोजगार पाने के मौके मिल सकेंगे, जिससे शहर ऊंची उड़ान भरेगा। गोरखपुर के कुछ इंडस्ट्रियलिस्ट ने एमओयू साइन कर दिया है, जबकि कुछ गुरुवार को साइन करेंगे। इसके लिए उन्हें प्रदेश सरकार से बाकायदा टाइम मिला हुआ है।

कोट्स

हम 500 करोड़ का इनवेस्टमेंट कर रहे हैं। इससे करीब 1000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। पहले हमारा वर्क चार पार्ट में होता था, अब एक और पार्ट बढ़ गया है। इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

- नवनीत जिंदल, जीएम कॉमर्शियल, गैलेंट ग्रुप

हम 25 करोड़ का इनवेस्टमेंट करने जा रहे हैं। एमओयू गुरुवार को साइन करने के लिए सरकार से टाइम मिला हुआ है। इससे करीब 500 लोगों को डायरेक्ट जबकि हजारों को इनडायरेक्ट वे में रोजगार मिलेगा।

- सचिन अग्रवाल, डायरेक्टर, क्रेजी ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज

हम दूसरे सेक्टर में भी इनवेस्ट करने के लिए तैयार हैं। इसके लिए सरकार से बातचीत हो चुकी है। करीब एक हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार देने की प्लानिंग है। लोकल इंडस्ट्री लगने से लोगों को भी फायदा मिलेगा।

- निकुंज मातनहेलिया, डायरेक्टर, गोरखपुर रिसोर्स लिमिटेड

गोरखपुर में हम इंडस्ट्रीज लगा रहे हैं, इससे यहां के जो बेहतर टैलेंट हैं, जिन्हें मजबूरियों की वजह से देश के कोने-कोने में जाकर नौकरी करनी पड़ रही है। उन्हें अपने प्रदेश और अपने शहर में ही रोजगार का मौका मिलेगा। हमारी इंडस्ट्री से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

- अमर तुलस्यान, पार्टनर, शुद्धप्लस हाईजीन प्रॉडक्ट

Posted By: Inextlive