कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद तीन इलाके सील

30 मार्च तक शहर में तीन इलाकों में डीएम ने धारा 144 के तहत लगाई सील

- लोगों की आवाजाही पर पाबंदी, तोड़ा कानून तो होगी कड़ी कार्रवाई

- कोरोना संक्रमित मरीज का बहीखाता खंगालने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

Meerut । नौचंदी थाना क्षेत्र के शास्त्रीनगर सेक्टर 13 से शुक्रवार को कोरोना का एक पॉजिटिव केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों में खलबली मच गई। एक तरफ जहां स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमित मरीज का बहीखाता जुटा रहा है तो वहीं शनिवार को डीएम अनिल ढींगरा ने हुमायूं नगर, सराय बहलीम -सोहराबगेट, शास्त्रीनगर के सेक्टर-13 के एक-एक किलोमीटर के दायरे को 30 मार्च तक अस्थायी रूप से सील करने के आदेश दे दिए। वहां पर आवाजाही पर रोक लगेगी।

ये है मामला

गौरतलब है कि अमरावती में काम करने वाला यह व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ 19 मार्च को ट्रेन से मेरठ पहुंचा था। मेरठ में वह शास्त्रीनगर स्थित अपनी ससुराल में रुका, जहां उसे बुखार हो गया था। इसी हालत में वह अगले दिन एक विवाह समारोह में शामिल हुआ और इसके बाद वह हुमायूं नगर अपने एक रिश्तेदार के यहां भी गया था। 22 मार्च को तबियत ज्यादा खराब होने के बाद पत्नी के दोनों भाई उसे अपने घर ले आए। वहीं 26 मार्च को सांस लेने की तकलीफ होने पर उसे मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। जांच कराने पर उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इसके बाद उसकी पत्नी व पत्नी के दोनों भाइयों को भी मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था।

डीएम ने लगाई धारा 144

डीएम के आदेश के बाद पुलिस फोर्स ने हुमायूं नगर, सराय बहलीम-सोहराबगेट समेत शास्त्रीनगर के सेक्टर-13 इलाके में धारा -144 के तहत एक-एक किलोमीटर के दायरे में बंदी कर दी। इसके बाद इन इलाकों में शनिवार की सुबह आठ बजे से सोमवार की सुबह आठ बजे तक किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके साथ इन इलाकों में रहने वाले लोगों के बाहर जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस दौरान क्षेत्र में रहने वाले सभी व्यक्तियों को उनके घरों के भीतर रहने के निर्देश देते हुए गलियों और सड़कों में दवा का छिड़काव किया गया। साथ ही प्रशासन ने यह भी कहा है कि तीनों मकानों में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत हो तो, वह चिकित्सा विभाग के कंट्रोल रूम नंबर 01212662244 या फिर सीएमओ डॉ। राजकुमार को 8005192683 पर भी कॉल कर सकते हैं। इधर प्रशासन ने पूरी रिपोर्ट बनाकर अपने स्तर से शासन को भेज दी है।

स्वास्थ्य विभाग बना रहा प्लानिंग

मेरठ में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम व्यक्ति की एक-एक डिटेल खंगालने में जुट गई है। व्यक्ति के रिश्तेदारों समेत व उन सभी जगहों का पता लगाया जा रहा है, जहां ये व्यक्ति गया था और रुका था। साथ ही ये व्यक्ति किस-किस अन्य व्यक्ति के संपर्क में आया इसकी बकायदा लिस्ट बनाई जा रही है।

लोगों में बढ़ी बेचैनी

कोरोना वायरस के मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से उन क्षेत्रों के लोग परेशान हैं, जहां पर वह रुका था और जिन-जिन लोगों से मिला था। ऐसे में लोगों कोरोना वायरस के संक्त्रमण की चिंता से बैचेन हो रहे हैं। वही क्षेत्र में 30 मार्च तक सील लग जाने से क्षेत्रवासी की परेशानी भी बढ़ गई हैं।

दर्ज होगा मुकदमा

तीनों इलाकों में बंदी के आदेश का पालन कराने के लिए डीएम अनिल ढींगरा ने एसएसपी अजय साहनी को निर्देश दिए हैं। जिसके तहत तीनों इलाकों में कोई भी ग्रुप बनाकर खड़ा न हो। साथ ही यहां पर किसी प्रकार की कोई आवाजाही भी नहीं होनी चाहिए। इन इलाकों में फोर्स भी तैनात कर दी गई है। साथ ही डीएम ने कहा कि जो भी तीनों इलाकों में आदेशों का पालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति गया था। उन सभी को सील करा दिया गया है। यदि कोई भी उस एरिया में आवाजाही करता मिला तो मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई होगी।

अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ

--------------

अलर्ट पर अस्पताल, जारी किए निर्देश

मेरठ। कोरोना संक्रमित मरीजो के इलाज में जुटे हेल्थ कर्मियों के लिए अस्पतालों ने अलर्ट जारी कर दिया है। सभी को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। कहा गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे चिकित्सकों और अस्पताल कर्मचारियों को खास ख्याल रखना होगा।

कम चीजें लेकर आएं

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आरसी गुप्ता ने बताया कि सभी हेल्थ वकर्स को निर्देश दिए हैं कि वह कम से कम चीजें लेकर अस्पताल आएं। पर्स, पेन, बैग, बेल्ट, चाबी, मोबाइल चार्जर, लैपटाप, चेन आदि में से जो बहुत ही जरूरी हो उसे ही लेकर आएं। वार्ड में एडमिट मरीजों को बेड पर ही रहने और किसी भी अन्य चीजों को छूने से मना करें। मरीजों के वेस्ट को बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट गाइड लाइन के आधार पर ही निस्तारित कराएं। फेस मास्क, सर्जन कैप, डबल ग्लब्स के साथ अन्य प्रोटोकॉल का पालन करें। अगर कुछ खाना है तो वार्ड में न खाएं। पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पीपीई) निकालकर अन्य स्थान पर चाय-नाश्ता करें। इसके साथ ही अस्पताल के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का भी कड़ाई से पालन करें।

इन नियमों को पालन करें।

- बाहरी कमरे में ड्रेस उतारें और तुरंत ही गर्म पानी व डिटर्जेंट में भिगो दें।

- गर्म खाना और गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें।

- इस्तेमाल किए गए बर्तनों को गर्म पानी से धोएं।

- मोबाइल चार्जर, रिमोट, स्विच को नियमित रूप से सेनेटाइज करते रहें।

- घर पर परिवार के सदस्यों से उचित दूरी बनाए रखें।

----------

आर्मी एरिया में एंट्री बैन

लॉक डाउन के तहत अब सेना भी मेरठ में हरकत में आ गई है। सेना ने पूरे कैंट एरिया में सिविलियंस की आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाकर कैंट की सभी सीमाएं सील कर दी हैं।

निगम ने किया सेनेटाइज

शुक्रवार को शास्त्रीनगर सेक्टर 13 में कोरोना के मरीज की पुष्टि होने के बाद शनिवार को नगर निगम ने शास्त्रीनगर सेक्टर 13 समेत हुमायूं नगर में अपने सफाई कर्मचारियों की टीम लगाकर सुबह से ही सेनेटाइज और साफ सफाई का काम शुरु कर दिया। इस दौरान निगम की चार टीम में 30 से अधिक सफाई कर्मचारी जुटे रहे।

Posted By: Inextlive