- 20 जनवरी को तालकटोरा स्टेडियम दिल्ली में होगा आयोजन

- भारत सरकार के निर्देशों पर हुई परीक्षा के आधार पर हुआ चयन

LUCKNOW: राजधानी के तीन होनहार छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा-2020 में शामिल होंगे। चयनित तीनों छात्रों में दो छात्र व एक छात्रा है। 20 जनवरी को तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली में यह आयोजन सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक होगा। इसमें पीएम स्टूडेंट्स, टीचर व पैरेंट्स से एग्जाम पर चर्चा करेंगे।

ऑनलाइन प्रतियोगिता से हुआ चयन

भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों पर वेबसाइट mygov.in पर हुई प्रतियोगिता के आधार पर स्टूडेंट्स का चयन किया गया है। राजधानी से केंद्रीय विद्यालय मेमौरा के 12वीं के छात्र रत्‍‌नेश कुमार मिश्रा, केंद्रीय विद्यालय आरडीएसओ के 12वीं के छात्र सत्यम कुमार और वरदान इंटरनेशनल एकेडमी की 11वीं छात्रा रिजा हसन का चयन हुआ है। सभी छात्रों को ऑनलाइन प्रतियोगिता में विभिन्न विषयों पर निबंध लिखना था, जिसके आधार पर इन छात्रों का चयन किया गया है।

18 जनवरी को दिल्ली पहुंचना होगा

उप्र माध्यमिक शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आर रमेश कुमार ने कार्यक्रम के लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने 16 जनवरी को दोपहर तीन बजे से पूर्व कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स से संपर्क कर लिखित सहमति या असहमति प्राप्त कर उन्हे बताने को कहा है। स्टूडेंट्स के आने-जाने की व्यवस्था संबंधित विद्यालय द्वारा की जाएगी। बाद में इसकी भुगतान जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा किया जाएगा। छात्रों को 18 जनवरी को दिल्ली पहुंचना होगा। 21 जनवरी को उनकी वापसी होगी। उनके खानपान, रुकने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी।

छठी कक्षा से ऊपर के छात्रों को दिखाया जाएगा कार्यक्रम

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन द्वारा डीडी नेशनल, डीडी न्यूज व डीडी इंडिया पर किया जाएगा। ऑल इंडिया रेडियो पर भी इसका प्रसारण होगा। स्कूलों में छठी से ऊपर की क्लास बच्चों के लिए कार्यक्रम देखने व सुनने की व्यवस्था की जाएगी।

कोट

प्रधानमंत्री से मिलना, सपने के पूरा होने जैसा

जब मुझे पता चला की ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है, जिसके माध्यम से चयनित बच्चों से प्रधानमंत्री खुद मिलेंगे। इसके बाद मैं इस ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हुए। ऑनलाइन परीक्षा के दौरान मैंने भारत की परीक्षा प्रणाली और जांच प्रक्रिया विषय पर निबंध लिखा था। मैं अपने चयन को लेकर काफी खुश हूं। मेरे पिता राजकुमार मिश्रा प्राइवेट जॉब करते हैं मां सुमन मिश्रा हाउसवाइफ हैं।

- रत्‍‌नेश कुमार मिश्रा, कक्षा 12वीं, केंद्रीय विद्यालय मेमौरा

अब तक मुझे यकीन नहीं हो रहा

जब से मैंने सुना है कि मैं प्रतियोगिता में सफल हो गया हूं और प्रधानमंत्री से मिलने जाना है। मुझे इस बात पर अभी तक यकीन ही नहीं हो रहा है। मैं इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में इसीलिए शामिल हुआ था ताकि प्रधानमंत्री से मिल सकूं और उनसे बात कर सकूं। मैंने ऑनलाइन परीक्षा में करियर आगे बढ़ाने में किस से इंस्पायर हुए इस विषय पर निबंध लिखा था। जिसमें मैंने अपने मैथ्स के टीचर ब्रजेश सर और अपनी मां का जिक्र किया था। मेरे पिता शंभुनाथ प्राइवेट नौकरी करते हैं और मां अर्चना हाउस वाइफ हैं।

सत्यम कुमार, कक्षा 12वीं, केंद्रीय विद्यालय आरडीएसओ

हमेशा मां से सफल होने के बारे में सीखा

स्कूल के माध्यम से मुझे इस ऑनलाइन एग्जाम के बारे में पता लगा, जिसके बाद मैं इसमें शामिल हुई। मैंने बैलेंस इज बेनीफेसरी विषय पर निबंध लिखा था। बचपन से मैंने अपनी मां को घर और काम दोनों को ही एक साथ बैलेंस करते हुए देखा था। उन्हीं को अपना आर्दश मानते हुए मैंने पूरा निबंध लिखा था। मेरे चयन होने की सूचना मिलने के बाद मेरी मां आएशा हसन काफी खुश हैं। साथ ही मैं अपनी सफलता के लिए स्कूल के शिक्षकों और प्रिंसिपल रिचा खन्ना मैम को खास तौर पर थैंक्स बोलना चाहती हूं। इन्हीं लोगों की गाइडेंस में मुझे यह सफलता मिली है।

- रिजा हसन, कक्षा 11, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी

Posted By: Inextlive