- सिटी के तीन वार्डो में जल निकासी के लिए लगाए गए उपकरण फेल

- शक्ति नगर, जंगल तुलसीराम और बिछिया समेत आधा दर्जन मोहल्ले प्रभावित

GORAKHPUR: बारिश होते ही सिटी के वार्डो में वॉटर लॉगिंग की समस्या हर बीतते साल के बाद नासूर बनती जा रही है। बार-बार की इस परेशानी ने पब्लिक का जीना मुहाल कर दिया है। दो-तीन से रुक-रुककर हो रही बारिश ने शक्ति नगर, जंगल तुलसीराम और बिछिया आदि वार्डो से जुड़े मोहल्लों में ऐसे ही हालात बना दिए हैं।

खराब पड़े पंपिंग सेट

शहर के शक्ति नगर वार्ड सहित जंगल तुलसीराम और बिछिया के अलावा इंजीनियरिंग कॉलेज एरिया के लोगों को हर बारिश वॉटर लॉगिंग की समस्या झेलनी पड़ती है। इसे देखते हुए नगर निगम ने इन एरियाज में पंपिंग सेट लगाकर जल निकासी की व्यवस्था की थी। लेकिन बीत दो-तीन में हुई बारिश में ही जिम्मेदारों की इस व्यवस्था की पोल खुल गई है। स्थिति ये है कि ज्यादातर पंप खराब पड़े हैं जिसके चलते इन वार्डो से जुड़े मोहल्लों के लोग वॉटर लॉगिंग से जूझ रहे हैं। लोगों का कहना है कि एरियाज की सड़कें ऊंची हो गई हैं और निर्माण की वजह से नाले भी बंद हो चुके हैं जिसक चलते नारकीय स्थिति बनी हुई है।

नाले हैं चोक, कैसे निकले पानी

शहर के बड़े नालों में एक शक्ति नगर का नाला गोड़धोइया नाले में मिलता है। कई कॉलोनीज से होकर गुजरने वाला ये नाला वर्तमान में कई जगह से चोक हो गया है। करीब चार से पांच हजार मीटर लंबा नाला बरसात में हर साल मुसीबत बनता है। इससे कई नाले भी जुड़े हैं। इसके साथ मोहल्ले में नालियों का हाल भी बुरा है। नालियों की सफाई न होने से नाले भी चोक हो जाते हैं।

वॉटर लॉगिंग की समस्या झेल रही यहां की पब्लिक

वार्ड नंबर 37 शक्तिनगर

वार्ड नंबर 17 जंगल तुलसीराम पश्चिमी

वार्ड नंबर 28 जंगल सालिकराम

वार्ड नंबर 3 इंजीनियरिंग कॉलेज

वार्ड नंबर 18 जंगल तुलसीराम पूर्वी खटी टोला

कोट्स

गोड़धोइया नाला में आधे से अधिक इलाके का पानी गिरता है। नगर निगम बोर्ड की बैठक में नाले की सफाई और उसकी मरम्मत कराने का सुझाव रखा था। इससे बरसात का पानी सीधे शहर से बाहर चला जाता और मोहल्ले जलभराव से बच जाते। नगर निगम ने ये प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाल दिया।

आलोक कुमार सिंह विशेन, पार्षद शक्ति नगर

नाले में कूड़ा नहीं डालना चाहिए। नगर निगम बरसात से पहले सफाई कराए ताकि बरसात में पानी आसानी से शहर से बाहर हो सके जिससे जलभराव की समस्या न हो। सड़क पर निर्माण कार्य होने से ज्यादातर नाले बंद कर दिए गए हैं जिससे दिक्कत हो रही है।

पंकज गौर, घोष कंपाउंड

शक्ति नगर समेत कई इलाकों में जलभराव की समस्या वर्षो से चली आ रही है। इसका कोई स्थाई समाधान नहीं निकल पा रहा है। ऊपर से मोहल्लों में नालियां चोक कर दी गई हैं जिससे जलभराव की समस्या और बढ़ गई है।

धीरज सिंह, राजनगर

इलाके में जलभराव से लोगों को सबसे बड़ी समस्या है। वार्ड में पार्षद ने काफी हद तक कार्य कराया है लेकिन जलभराव की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है। वार्ड को जलभराव से मुक्ति मिलनी चाहिए।

वीरेंद्र कुमार तिवारी, शक्ति नगर

वर्जन

शहर के वार्डो में जलभराव से मुक्ति के लिए निगम के कर्मचारियों को लगाया गया है। मेडिकल रोड पर निर्माण की वजह से थोड़ी दिक्कत आ रही है। पंपिंग सेट से जल निकासी कराई जा रही है। जल्द ही समस्याओं से लोगों को निजात मिल जाएगी।

अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive