गूगल मैप से अब टै्रफिक जाम करेंगे टै्रक

2019-06-08T11:26:09Z

टै्रफिक जाम बनारस की सबसे बड़ी प्रॉब्लम बन चुकी है ऐसा कोई दिन नहीं जब इस शहर के लोगों को इससे से दोचार होना न पड़े लखनऊ से लेकर दिल्ली तक इसकी चर्चा हो गयी

-शहरवासियों को जाम से निजात दिलाने दे लिए टै्रफिक पुलिस ने बनाया प्लान

- 20 बाइक फैंटम दस्ता हुआ मुस्तैद, शहर को बांटा गया कई सेक्टर में

varanasi@inext.co.in
VARANASI : टै्रफिक जाम बनारस की सबसे बड़ी प्रॉब्लम बन चुकी है. ऐसा कोई दिन नहीं जब इस शहर के लोगों को इससे से दो-चार होना न पड़े. लखनऊ से लेकर दिल्ली तक इसकी चर्चा हो गयी. जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए लगातार प्रयोग कर रहे टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने अब गूगल का सहारा लिया है. ड्यूटी पर तैनात टै्रफिक पुलिस का विशेष बाइक दस्ता गूगल मैप पर नजर गड़ाए रहेगा. जिस रूट पर रेड कलर नजर आएगा तत्काल वहां पहुंचकर जाम छुड़ाने में लग जाएगा. यही नहीं जाम की वजह बनने वाले वाहनों चालान करेंगे और कंट्रोल रूम को भी सूचित करेंगे. इसके लिए 20 बाइक दस्ते को शहर भर में सेक्टर वाइज बांटा गया है.

रहेगा पैनी नजर

शहर में जाम लगने के स्पॉट को चिह्नित किया गया है. वहां जाम लगने की वजह और उससे निजात के उपाय का भी खाका खींचा गया है. गूगल मैप के जरिए एसपी ट्रैफिक खुद शहर के ट्रैफिक पर नजर रखेंगे. मैप में किसी स्पॉट पर रेड लाइन थोड़ी देर तक नजर आती है बाइक दस्ते को तत्काल वहां पहुंचने का आदेश देंगे. आसपास में मुस्तैद बाइक दस्ता स्पाट पर पहुंचकर स्थिति को संभालेगा.

 

सिटी कमांड सेंटर करेगा हेल्प

शहर में तैनात किए गए बाइक दस्ते को जाम लगने की कंडीशन में कंट्रोल रूम भी सूचित करेगा. इसके अलावा सिटी कमांड सेंटर से भी जाम के कम्प्लेन की इंफारमेशन दी जाएगी. इस तरह बाइक दस्ते के पास लगातार टै्रफिक संबंधी सूचना मिलती रहेगी.

कटेगा वाहनों का चालान

शहर में ज्यादातर मार्केट में दुकानों के बाहर पार्किग का इंतजाम नहीं है. बेतरतीब तरीके से दुकानों के बाहर वाहन खड़े रहते हैं इससे जाम लग जाता है. सड़क को पार्किग प्लेन बनाने वालों से निबटने के लिए भी बाइक दस्ता को निर्देश दिया गया है. यदि किसी दुकान के बाहर रोड पर गाडि़यां खड़ी नजर आयीं तो दुकानदार और वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. दुकानदार के खिलाफ थाना में शिकायत दर्ज कराई जाएगी तो और दुकान के बाहर खड़ी गाडि़यों के चालान काटे जाएंगे.

 

ये नंबर दिलाएंगे जाम से राहत

 

9454401874

ट्रैफिक एसपी

9454402409

निरीक्षक यातायात

7317202020

यातायात हेल्पलाइन नंबर

 

(कहीं भी वाहनों की बेतरतीब पार्किग और जाम की सूचना इन नम्बरों पर दें)

 

शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नया प्लान बनाया गया है. गूगल मैप के जरिए टै्रफिक पर नजर रखी जाएगा. टै्रफिक जाम से निजात के लिए बाइक फैंटम दस्ते को जिम्मेदारी दी गयी है. विश्वास है कि जाम से राहत दिलाने में यह दस्ता कामयाब होगा.

श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Vivek Srivastava

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.