आगरा। मौसम की मार से बिजली सप्लाई भी प्रभावित हुए बिना बच नहीं सकी। रविवार रात में बरसात हुई तो इसी दौरान हवा की रफ्तार भी अच्छी-खासी थी। आकाशीय बिजली ने भी अपना पूरा-पूरा असर दिखाया। मौसम में आए इसी बदलाव का नतीजा रहा कि आधी रात से गुल हुई बिजली सप्लाई बारह-पन्द्रह घंटे तक भी बहाल नहीं हो सकी।

एचटी लाइन आई बिजली की चपेट में

डीवीवीएनएल के इंजीनियर राजेश कुमार के अनुसार रविवार को बिगड़े मौसम का असर पावर लाइन्स पर भी पड़ा है। आधी रात के समय जब मूसलाधार बरसात हो रही थी, तभी हवा ने भी गति पकड़ ली थी। उधर, आकाशीय बिजली भी रह-रहकर गरज रही थी। आधी रात के दौरान दो स्थानों पर हाईटेंशन लाइन (एचटी) पर आकाशीय बिजली ने अपना असर दिखाया। 132 केवी पावर लाइन शमशाबाद-बोदला और 132 केवी सिकंदरा-आगरा कैंट लाइन को आकाशीय बिजली ने अपनी चपेट में ले लिया। इस फाल्ॅट आगरा का बड़ा हिस्सा बिजली सप्लाई से प्रभावित हुआ। आधी रात से दहतोरा, अंसल कोर्टयार्ड, शमशाबाद, फतेहाबाद, खांडा, फतेहपुर सीकरी, अछनेरा, कुकथला, धिमश्री आदि से जुड़े हुए एरियाज की बिजली को बहाल करने में बिजली विभाग को पसीना आ गया। कहीं-कहीं तो बिजली सप्लाई दोपहर बाद लगभग तीन-चार बजे तक ही बहाल हो सकी।

उधर बिजली विभाग का दावा है कि हाईटेंशन लाइन पर आकाशीय बिजली गिरने से हुए फॉल्ट को सोमवार दोपहर लगभग एक बजे तक ठीक कर लिया गया था।

टोरंट भी जूझता रहा फॉल्ट से

टोरंट पावर के पीआरओ भूपेंद्र सिंह के अनुसार खराब मौसम की वजह से कई जगहों पर फॉल्ट हुए। लेकिन, फॉल्ट को समय रहते ठीक कर लिया गया। मौसम की मार से हुए छोटे-मोटे फॉल्ट की वजह से बिजली सप्लाई ठप होने की बात करें तो बोदला, सिकंदरा, आवास-विकास कॉलोनी, यमुनापार, दयालबाग, शाहगंज, जीवनी मंडी, कमला नगर एक्सटेंशन, फ्रीगंज, ताजगंज, फतेहाबाद रोड, ईदगाह आदि एरियाज की बिजली रविवार आधी रात बरसात के दौरान से दो से लेकर छह घंटे तक बिजली सप्लाई प्रभावित रही।

Posted By: Inextlive