- ताज के वेस्ट गेट पर स्थित टिकट विंडो को किया जा रहा है ट्रांसफर

- स्पेस कम होने के कारण टूरिस्ट्स में कंफ्यूजन की स्थिति बन जाती थी

आगरा। ताजमहल के पश्चिमी गेट पर अब टूरिस्ट्स को टिकट खरीदने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ताज के पश्चिमी गेट पर स्थित टिकट विंडो को सहेली बुर्ज से फतेहपुरी मस्जिद के सामने शिफ्ट करने जा रहा है। शिफ्टिंग करने का कार्य शुरू भी हो चुका है। अगले दो वीक में नई विंडो पर टिकट बिकना स्टार्ट भी हो जाएगा। इससे टूरिस्ट्स को काफी सहूलियत मिलेगी।

टूरिस्ट्स को होती है परेशानी

ताज के वेस्ट गेट पर सहेली बुर्ज पर टिकट विंडो बनी हुई है। इसके आसपास लिमिटेड स्पेस है। वीकेंड में टूरिस्ट्स की संख्या में दोगुना इजाफा हो जाता है। ऐसे में टिकट विंडो पर स्पेस कम होने के कारण भी टूरिस्ट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए एएसआई ने टिकट विंडो को फतेहपुरी मस्जिद के सामने ट्रांसफर करने का डिसीजन लिया है। एएसआई अफसरों की मानें तो इससे टिकट स्कैन करने में भी आसानी होगी। टूरिस्ट सीजन में ताज को निहारने 50 से 80 हजार तक पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में नई टिकट विंडो बनने से राहत मिलेगी।

सहेली बुर्ज पर स्थित टिकट विंडो और एंट्रेंस गेट के बीच 25 से 30 मीटर का स्पेस है। टूरिस्ट्स की संख्या ज्यादा होने की दशा में टिकट खरीदने वाले और ताजमहल में अंदर जाने वाली लाइन पास-पास आ जाती थीं। इस स्थिति में टूरिस्ट्स भी कंफ्यूज हो जाते थे कि किस लाइन में लगा जाए। इस स्थिति को देखते हुए हम टिकट विंडो को सहेली बुर्ज से फतेहपुरी मस्जिद ट्रांसफर कर रहे हैं।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकर, एएसआई सुपरिंडेंट

Posted By: Inextlive