RANCHI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए दिल्ली से कार्गो विमान से एक बुलेटप्रूफ कार व तीन बुलेटप्रूफ टाटा सफारी रांची लाई गई हैं। गुरुवार को नरेंद्र मोदी नए हाईकोर्ट कैंपस पर बने हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर से उतरकर इसी बुलेटप्रूफ कार से प्रभात तारा मैदान स्थित सभास्थल तक पहुंचेंगे। बाकी तीन बुलेटप्रूफ टाटा सफारी उनके काफिले में शामिल होंगी। इनके अलावा न्यू पुलिस लाइन केंद्र में ब्0 इनोवा कार और जाइलो को कारकेड के लिए लाया गया है। बुलेटप्रूफ गाडि़यों की सुरक्षा के लिए दो-आठ की फोर्स तैनात की गई है। इन कारों को चलाने के लिए दिल्ली से ही ड्राइवर्स भी लाए गए हैं।

कार्यकर्ता के वेश में रहेंगे

कौन कार्यकर्ता क्या कर रहा है, क्या बोल रहा है और आम जनता का क्या फीडबैक है, यह जानने के लिए और सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखने के लिए एनएसजी, एसपीजी, स्पेशल ब्रांच, इंटेलीजेंस ब्यूरो, क्राइम ब्रांच के अधिकारी सभास्थल के चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहेंगे। ऐसे अधिकारी कार्यकर्ताओं के बीच सिविल ड्रेस में रहेंगे। सभी को स्पष्ट निर्देश है कि वे प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर तत्पर रहें। मैदान में बनाए गए हर ब्लॉक में ऐसे ख्00 अधिकारी मौजूद रहेंगे। मोदी की सुरक्षा के लिए गुजरात और दिल्ली से भी अधिकारी आए हुए हैं।

आर्मी के हेलीकॉप्टर से हुई रिहर्सल

प्राइम मिनिस्टर के रांची दौरे के एक दिन पहले बुधवार को आर्मी के हेलीकॉप्टर से नए हाईकोर्ट कैंपस में बने हेलीपैड पर लैंडिंग की रिहर्सल की गई। रिहर्सल के दौरान एसपीजी के अधिकारी माैजूद थे।

अभेद्य किले में तब्दील हो चुका है प्रभात तारा मैदान

सुरक्षा के दृष्टिकोण से प्रभात तारा मैदान में बना स्टेज व पूरा मैदान अभेद्य किले में तब्दील हो गया है। फोर्स का डेप्युटेशन पुलिस लाइन से किया जा रहा है। इसमें जैप-वन के समादेष्टा कुलदीप द्विवेदी समेत कई अधिकारी लगे हुए हैं। न्यू पुलिस लाइन केंद्र से सीआरपीएफ, जैप, जगुआर की अतिरिक्त रेस्क्यू टीम को भी इसमें लगाया गया है।

झारखंड का बॉडर्र हुआ सील

झारखंड में आतंकियों के स्लीपर सेल होने और धुर्वा के ही सीठियो गांव से कथित आतंकवादियों के पकड़े जाने की घटना को ध्यान में रखते हुए एनएसजी, एसपीजी, रांची पुलिस चौकस है। ऐसी आशंका जताई गई है कि इस दौरान रॉकेट लांचर से हमला भी किया जा सकता है। लिहाजा, डीजीपी राजीव कुमार के निर्देश पर झारखंड के बॉर्डर को सील कर दिया गया है। खूंटी, चान्हो, सिल्ली, सिमडेगा, पलामू, ओरमांझी के बॉर्डर इलाके पर पुलिस की तैनाती की गई है।

मैदान के पास के परिवारों की बनी लिस्ट

प्रभात तारा मैदान के पास रहनेवाले परिवारों के सदस्यों के नाम, उम्र, पता, स्थायी पता आदि रजिस्टर में नोट हो चुका है। ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि एसपीजी को पता चले कि मैदान के पास किस जाति के, किन धर्मो के और किन समुदायों के लोग रह रहे हैं।

Posted By: Inextlive