-मिजल्स, रूबेला जैसी गंभीर बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तेज की पहल

-14 लाख बच्चों का होगा टीकाकरण, पैरामेडिकल स्टाफ स्कूलों में जाकर बच्चों को लगाएंगे एमआर वैक्सीन

बच्चों को मिजल्स, रूबेला जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए 10 दिसंबर से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पहल तेज कर दी है। खास बात ये है कि डिपार्टमेंट ने अब इस अभियान से शिक्षा विभाग को भी जोड़ने की तैयारी की है, ताकि स्कूल में पढ़ने वाले हर बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण हो सके। इसे लेकर गुरुवार को डीएम की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षण व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व प्रधानाचार्य संग बैठक की जाएगी। जिसमें सभी प्रिंसिपल्स की भूमिका तय होगी।

ये स्कूल्स होंगे शामिल

अभियान में जिले के यूपी बोर्ड, सीबीएससी, आईसीएससी के सबी स्कूल्स व संस्कृत विद्यालयों के प्रिंसिपल्स को जोड़ा जाएगा। इसके लिए बैठक चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में होगी। डीएम सुरेन्द्र सिंह ने इन सभी स्कूल्स के प्रिंसिपल्स से अपील की है कि वे शहर में पांच सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान को सफल बनाने में कोई कसर न छोड़ें।

ताकि छूट न पाए कोई बच्चा

पांच सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को एमआर वैक्सीन की एक खुराक दी जाएगी। यह नियमित टीकाकरण में दी जाने वाली एमआर वैक्सीन के अतिरिक्त होगी। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि सरकारी व प्राइवेट स्कूल्स में पढ़ने वाले बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के मकसद से यह अभियान चलाया जा रहा है। स्कूलों के प्रिंसिपल से भी अपील की गई है कि वे स्वास्थ्य विभाग की टीम को अपने स्कूल के सभी 15 वर्ष तक के बच्चों की सूचना प्रदान करें।

धर्म गुरु भी हो चुके हैं शामिल

बता दें कि बीते 15 नवंबर को जिला स्वास्थ्य विभाग में बैठक हुई थी। इसमें शामिल धर्मगुरुओं से अपील की गई थी कि वे इस अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दें। सीएमओ ने धर्म गुरुओं से कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा बच्चों और उनके परिवार के सदस्यों को प्रेरित करें, जिससे कि बच्चों को मिजल्स-रूबेला जैसी गंभीर बीमारी से बचाया जा सके।

वर्जन--

धर्म गुरुओं के बाद स्कूल के प्रिंसिपल को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है। स्कूलों के प्रिंसिपल इस अभियान को लेकर गंभीर होंगे तो इसकी सफलता निश्चित है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

एक नजर

10

दिसंबर से चलेगा अभियान

05

सप्ताह तक बच्चों का होगा टीकाकरण

09 से 15

साल तक के बच्चे होंगे शामिल

14.05

लाख बच्चों के टीकाकरण का है लक्ष्य जिले में

Posted By: Inextlive