-कानपुर यूनिवर्सिटी से संबद्ध डीडीयू सैदाबाद में छात्रों ने परीक्षा के पहले ही बवाल कर पथराव किया

-शहर में पहले दिन की परीक्षा में तीन नकलची छात्रों को उड़नदस्तों ने दबोच लिया

KANPUR : एलएलबी में किस तरह से नकल का बोलबाला है, यह शुक्रवार से शुरू हुई परीक्षा में देखने को मिल गया। परीक्षा के पहले ही दिन छात्रों ने जमकर बवाल किया और साफ कहा कि नकल चाहिए ही चाहिए। यूनिवर्सिटी ने नियम-कानून पालन कराने की कोशिश तो कि लेकिन उसे ही काफी विरोध का सामना करना पड़ा। यूनिवर्सिटी से संबंद्ध कॉलेजों में कई जगह छात्र सिर्फ चेकिंग देखकर ही भड़क गए। एलएलबी की परीक्षाओं से अब शहर के लॉ-एंड-ऑर्डर पर भी खतरा मंडराने लगा है। वहीं पहले ही दिन शहर के दो परीक्षा केंद्रों से तीन नकलची दबोचे गए। हालांकि कुछ कॉलेजों में दबंग स्टूडेंट्स नकल करने में कामयाब रहे।

नकल से रोका तो दिखाई आंखें

कॉलेज सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिटी के दो प्रॉमिनेंट डिग्री कॉलेज में दबंग छात्र नकल सामग्री अपने साथ ले जाने में सफल रहे। कक्ष निरीक्षक ने जब सख्ती दिखाई तो दंबग छात्र रौब गालिब करने लगे। स्टूडेंट्स का रुख देखकर कक्ष निरीक्षक चुप हो गए और उसने धड़ल्ले से नकल की। यह घटना सेकेंड पाली की है।

नकल करते तीन पकड़े गए

यूनिवर्सिटी अफसर टीबी सिंह ने बताया कि वीएसएसडी कॉलेज में सुबह की पाली में एक छात्र को मॉडल पेपर्स के पन्नों के साथ दबोच कर बुक कर दिया गया। इसी तरह से डीसी लॉ कॉलेज में भी सुबह की पाली में यूनिवर्सिटी के उड़नदस्ते ने एक छात्र को और शाम की पाली मे एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ा। प्रमोद चरण द्विवेदी विधि महाविद्यालय व आरके शुक्ला विधि महाविद्यालय में यूनिवर्सिटी के पर्यवेक्षकों ने डेरा डालकर परीक्षा कराई।

नकलची छात्रों ने रोड जाम किया

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर यादव ने बताया कि एलएलबी की परीक्षाएं शुक्रवार की सुबह से शुरू हो गई। डीडीयू सैदाबाद इलाहाबाद मे स्टूडेंट्स ने परीक्षा के पहले ही तलाशी देखकर भड़क गए। रोड जामकर स्टूडेंट्स ने कॉलेज के पास पथराव शुरू कर दिया। बवाल में करीब 600 स्टूडेंट्स शामिल थे। सूचना पाकर पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची तो एक बार फिर से छात्रों ने मोर्चा खोल दिया, लेकिन फोर्स का रुख देखकर बवाली छात्र भाग निकले। इस कॉलेज में चार कॉलेजों को सेंटर डाला गया था।

वजर्न

नकल विहीन परीक्षा कराना पहली प्रायोरिटी है। डीडीयू सैदाबाद के मामले में अगर छात्र शनिवार को पेपर देते हैं तो एक पेपर बाद में कराया जाएगा, लेकिन नकल के लिए अब सेंटर चेंज नहीं किया जाएगा। डीडीयू के मैटर को परीक्षा समिति में रखा जाएगा। इसके बाद जो डिसीजन होगा उस पर अमल किया जाएगा।

-प्रो। जेवी वैशम्पायन, वाइस चांसलर, सीएसजेएमयू।

Posted By: Inextlive