म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट और उनकी पत्नी डॉ. चोचो शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर बोधगया पहुंचेंगे।

गया/पटना (ब्यूरो) म्यांमार के राष्ट्रपति के साथ 28 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी यहां आ रहा है। राष्ट्रपति शुक्रवार की सुबह साढ़े नौ बजे गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पहुंचेंगे। इसके बाद सीधे महाबोधि होटल के लिए रवाना हो जाएंगे। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर गुरुवार को गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिसर के वीआइपी लॉज में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर स्वागत व सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की।

सीएम-मिनिस्टर रहेंगे मौजूद

राष्ट्रपति के साथ तीन कैबिनेट मंत्री और रखाइन स्टेट के सीएम भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन की यूनियन मिनिस्ट्री यू क्वाये तेन, रिलीजियस ऑफ एंड कल्चर केंद्रीय मंत्री थउरा उ अनुंग अओ तथा ट्रांसपोर्ट एंड कम्युनिकेशन विभाग के केंद्रीय मंत्री टनंद सीन माउंड भी शामिल हैं। अगवानी के लिए प्रदेश सरकार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति साढ़े दस बजे महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचेंगे। इसके बाद वे साढ़े 11 बजे बोधगया मठ और 80 फीट की भगवान बुद्ध की मूर्ति का दर्शन करेंगे।

सख्त हुआ सुरक्षा घेरा

दौरे के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा की गई है। इसके लिए कई दंडाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। दरअसल, जिला प्रशासन की गोपनीय शाखा ने राष्ट्रपति के दौरे के दौरान विभिन्न आतंकी संगठनों से खतरा जताया है। सूत्रों के अनुसार यह भी कहा गया है कि हाल ही में पटना के फुलवारीशरीफ व गया से आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है, लेकिन इंडियन मुजाहिद्दीन व सिमी के स्लीपर सेल अभी भी मौजूद हैं।

patna@inext.co.in

Posted By: Patna Desk