- साइबर कैफे वालों ने कसी कमर, रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार

- आज से शुरू हो जाएंगे यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन

Meerut: यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सोमवार से शुरू होने जा रही है। इसके चलते साइबर कैफे पर भीड़ भी बढ़ने वाली है। जहां एक स्टूडेंट्स से रजिस्ट्रेशन के लिए अच्छी खासी वसूली होती है।

यह है व्यवस्था

ट्वेल्थ क्लास का रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स के एडमिशन होने हैं। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने क्म् जून से फ्0 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उपलब्ध कराएं हैं। इसके चलते स्टूडेंट्स को ट्रेडिशनल और प्रोफेशनल दोनों ही कोर्सो में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने हैं, जिसके लिए हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे। ऐसे में साइबर कैफों पर स्टूडेंट्स की जबरदस्त भीड़ रहती है। स्टूडेंट्स की सबसे पहली पसंद मेन कॉलेज होंगे, जिनमें मेरठ कॉलेज, एएनएस, डीएन कॉलेज, आरजी, इस्माईल कॉलेज, कनोहर लाल डिग्री कॉलेज और शहीद मंगल पांडे डिग्री कॉलेज पहली पसंद होगी।

रजिस्ट्रेशन की मारामारी

सीसीएसयू के अंडर आने वाले कॉलेजों में भ्0 एडेड, क्भ् राजकीय और भ्09 सेल्फ फाइनेंस कॉलेज हैं। ट्रेडिशनल कोर्स आजकल सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में भी चल रहे हैं। इस बार स्टूडेंट्स के पास होने का रेशियो पिछले साल से कहीं अधिक है। इसके चलते कॉलेजों में एडमिशन के लिए जबरदस्त मारामारी होगी। अधिकतर स्टूडेंट्स का रुझान यूनिवर्सिटी के मुख्य कॉलेजों की ओर होता है। ऐसे में स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन के लिए साइबर कैफे में डेरा जमा लेंगे और कैफे वाले भी रजिस्ट्रेशन की फीस बढ़ा देंगे। इस बार थोड़ी भी गड़बड़ी हुई तो समझो रजिस्ट्रेशन कैंसल हो जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स पैसे खर्च करने को तैयार है।

पचास से सौ रुपए तक

इस बार कैफे वालों ने रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी लेने के लिए अपनी फीस में बढ़ोत्तरी करने की ठान ली है। जहां पहले रजिस्ट्रेशन चालीस से पचास रुपए में हो जाता था अब इसके लिए पचास से सौ रुपए तक लिए जा सकते हैं। क्योंकि पहले स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन होगा और फिर उसे भरी जानकारी कंफर्म करने का समय दिया जाएगा, जिसमें एक रजिस्ट्रेशन करने में समय लगेगा, जिसका एक्सट्रा चार्ज साइबर कैफे वाले वसूलने की तैयारी में हैं। एक गड़बड़ी स्टूडेंट्स का खासा नुकसान कर सकती है।

Posted By: Inextlive