Tokyo Olympics 2020: कोरोना वायरस के कारण ओलंपिक गेम्‍स हुए पोस्‍टपोन, अब होंगे अगले साल

Updated Date: Tue, 24 Mar 2020 10:19 PM (IST)

Tokyo Olympics 2020: जापान की राजधानी टोक्‍यो में इस साल होने वाले ओलंपिक गेम्‍स पोस्‍टपोन कर दिए गए हैं। जी हां दुनिया भर में फैल चुके Coronavirus के खतरे को देखते हुए IOC ने इस बात की घोषणा की दी है।

टोक्यो (एएनआई): Tokyo Olympics 2020: ग्लोबल मेगा इवेंट Olympics के इतिहास में ऐसा पहली बार हआ है जब ओलंपिक गेम्‍स को एक साल के लिए टाल दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने मंगलवार को इस निर्णय की पुष्टि कर दी है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा Coronavirus महामारी के मद्देनजर टोक्यो ओलंपिक को रिशेड्यूल करने पर सहमति देने के बाद यह घोषणा हुई। बता दें कि इतिहास में कभी भी ओलंपिक गेम्‍स का आयोजन कभी स्थगित नहीं किया गया था। साल 1916, 1940 और 1944 में, विश्व युद्धों के कारण खेलों को रद्द जरूर कर दिया गया था।

टोक्यो ओलंपिक अब अगले साल होगा।

आईओसी ने हालांकि कहा है कि टोक्यो 2020 का मूल नाम वही रहेगा, भले ही अब यह आयोजन अगले साल होगा। वर्तमान परिस्थितियों में और आज डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर, IOC के अध्‍यक्ष और जापान के प्रधान मंत्री इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि टोक्यो में XXXII Olympiad खेलों को 2020 से रिशेड्यूल करना चाहिए लेकिन इसे 2021 की गर्मियों से आगे नहीं जाना चाहिए। आईओसी ने एक आधिकारिक बयान में यह कहा कि एथलीटों, ओलंपिक खेलों से जुड़े लोगों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा इस बात पर भी सहमति बनी कि ओलंपिक मशाल जापान में रहेगी।

ओलंपिक रद्द करने का था काफी दबाव

बता दें खेल को स्थगित करने के लिए आईओसी काफी दबाव में था क्योंकि Covid-19 के कारण पूरी दुनिया लॉकडाउन मोड में चली गई है। कनाडाई ओलंपिक समिति (COC) और कनाडाई पैरालंपिक समिति (CPC) ने सोमवार को घोषणा की कि वे महामारी के कारण 2020 की गर्मियों में ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में अपनी टीमों को नहीं भेजेंगे। टोक्यो ओलंपिक खेलों को 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाना था, जबकि पैरालंपिक खेलों का आयोजन 25 अगस्त से 6 सितंबर के बीच में होना था।

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.