-समय से डाक न मिलने, पार्सल खो जाने की कम्प्लेन के लिए अब पोस्ट ऑफिस का नहीं लगाना होगा चक्कर

-डाक विभाग ने जारी किया toll free number, कॉल करके दर्ज करा सकते हैं अपनी समस्याएं

VARANASI

समय से डाक नहीं मिलने, पार्सल खो जाने, बचत खाता नहीं खुलने या राशि का भुगतान नहीं करने की कम्प्लेन के लिए अब आपको बार-बार पोस्ट ऑफिस का चक्कर नहीं काटना होगा। डाक विभाग ने इन समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री 1924 नंबर जारी किया है। अब इस पर कॉल करके आप हर तरह की जानकारी प्राप्त या शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अमूमन अब तक ये था कि डाक विभाग से रिलेटेड कोई समस्या या शिकायत हो या फिर कोई इंफॉर्मेशन जुटानी हो तो विभाग के अधिकारियों का चक्कर काटना पड़ता था। उसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं होता था। लेकिन इस फैसिलिटी के शुरू होने के बाद अब आपको राहत मिलेगी।

1924 ऐसे करेगा काम

1924 यह टोल फ्री नंबर हर कार्य दिवस पर ओपेन रहेगा। इस पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक कॉल करके पोस्ट ऑफिस से रिलेटेड शिकायत या समस्या दर्ज कराई जा सकती है। शिकायत दर्ज करने वालों को रजिस्ट्री, पार्सल रसीद नंबर आदि की डिटेल बतानी होगी। अपना मोबाइल नंबर और एड्रेस भी दर्ज कराना होगा। इसके बदले में आपको दर्ज शिकायत का नंबर भी मिलेगा।

15 दिन के अंदर result

अधिक से अधिक पंद्रह दिनों के अंदर समस्या का समाधान कर शिकायतकर्ता को इंफॉरमेशन अवेलेबल करा दी जाएगी। शिकायतकर्ता चाहे तो बीच-बीच में कॉल कर कार्रवाई की जानकारी भी प्राप्त कर सकत है।

टोल फ्री नंबर से पब्लिक को बहुत सुविधाएं होंगी। अब वह घर बैठे इंफॉरमेशन लेने के साथ ही अपनी कम्पलेन भी दर्ज करा सकते हैं। अपने यहां यह सुविधा शुरू हो गई है।

अभिनव प्रताप सिंह

सीनियर सुपरिटेंडेंट ईस्ट डिवीजन पोस्ट ऑफिस, नीचीबाग

Posted By: Inextlive