Meerut: सिवाया में बना नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) का टोल प्लाजा वहां से कहीं और शिफ्ट नहीं किया जाएगा। यह बात केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में साफ कर दी। गौरतलब है कि टोल प्लाजा के आसपास के लोग इसे नगर निगम सीमा के अंदर बताते हुए हाईवे पर आगे शिफ्ट करने की मांग करते रहे हैं। उनका कहना है कि उन्होंने रोजाना ही अपने काम से टोल देकर टोल प्लाजा पार करना पड़ता है।

बुलंदशहर-मेरठ (एनएच 235) फोरलेनिंग की समय सीमा पर केंद्रीय मंत्री ने सफाई दी कि मेरठ-पौड़ी हाइवे की कार्ययोजना बनाकर जल्द प्रोजेक्ट शुरू करने की बात उन्होंने कही। अगस्त 2016 से बुलंदशहर-मेरठहाइवे के चौड़ीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

हर 50 किमी पर एंबुलेंस

आई नेक्स्ट के एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नेशनल हाइवे पर दुर्घटनाएं एक गंभीर मुद्दा है। हर साल करीब 5 लाख सड़क हादसे होते हैं जिसमें 1.50 लाख लोगों की जान जाती है तो करीब 5 लाख लोग घायल होते हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि करीब 726 ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए गए हैं। हर 50 किमी पर एक एंबुलेंस खड़ी की जाएगी, अत्याधुनिक तकनीकि से लैस एंबुलेंस एक बार में चार मरीजों को ले जा सकेगी। नजदीकी ट्रामा सेंटर अथारिटी के संपर्क में होंगे अथवा अथारिटी नए ट्रामा सेंटर बनाएगी। गडकरी ने सूबे के संचालित विभिन्न परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट भी दी।

यहां नहीं जल परिवहन

बनारस से हल्दिया (1600 किमी) तक जल परिवहन की महत्वाकांक्षी योजना की जानकारी देते हुए गडकरी ने कहा कि देश की प्रमुख नदियों को जल परिवहन में प्रयोग में लाकर ट्रांसपोर्टेशन खर्च को घटाया जाएगा। देश में ट्रांसपोर्ट पर 18 फीसदी खर्च हो रहा है जिसे घटाकर 12 फीसदी करने का लक्ष्य सरकार का है। मेरठ के समीप से गुजर रही गंगा में जल परिवहन से इनकार करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह अभी योजना में शामिल नहीं है, गंगा में पर्याप्त जल उपलब्ध कराना मुश्किल होगा। नदी में क्रूज के मूवमेंट से जलीय जंतुओं को हानि होगी। विकास और इकोलॉजी को साथ लेकर चलेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में एनएचएआई के उप महाप्रबंधक तकनीकि दिनेश कुमार चतुर्वेदी आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive