RANCHI : रांची-हजारीबाग एनएच फ्फ् पर ओरमांझी स्थित पुंदाग टोल प्लाजा पर शुक्रवार से सफर एक बार फिर महंगा हो गया है.केंद्रीय भूतल परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ख्0क्म्-क्7 के लिए शुल्क संशोधित किया गया है। टोल प्लाजा के प्रबंधक रवींद्र तापरे का कहना है कि यह वृद्धि तो पूरे देश में हुई है। प्रत्येक साल अप्रैल में शुल्क में वृद्धि होती है। पहले कार, जीप, वैन व लाइट मोटर वाहनों को जहां 8भ् रुपये देने पड़ते थे, वहीं अब उन्हें 90 रुपये देने होंगे। उसी तरह हल्के कॉमर्शियल वाहन, हल्के मोटर वाहन व मिनी बस को 9भ् की जगह क्ब्0 रुपये देने होंगे।

हर गाडि़यों का रेट बढ गया है।

ख्0क्भ्-क्म् मे जहां बस व ट्रक के लिए टोल रेट ख्90 रुपये से बढ़ाकर ख्9भ् रुपये कर दी गई है। थ्री एक्सिस कॉमर्शियल वाहन को फ्ख्0 की जगह फ्ख्भ् रुपये, एचसीएम इएमइ या एमएवी, चार से छह एक्सिस वाले, वाहनों को ब्भ्भ् की जगह ब्म्भ् व बड़े आकार वाले वाहनों को भ्भ्भ् की जगह भ्म्भ् रुपये देने होंगे.उसी दिन वापसी होने पर कुछ राहत मिलेगी।

अगल-बगल रहने वालों को भी देना होगा टोल रेट

हजारीबाग-रांची मार्ग पर पुंदाग के बीच बने टोल प्लाजा के ख्0 किमी के दायरे मे रहने वाले को भी अब पैसा देना होगा। एनएचएआई ने टोल प्लाजा के इंट्री रेट में संशोधन कर दिया है। एक अप्रैल से से नई दर लागू हो जाएगी.निर्धारित दायरे में रहने वालों को निजी वाहन के लिए प्रति माह ख्फ्भ् रुपए का भुगतान करना होगा।

मासिक पास के लिए देने होंगे ख्फ्भ् रुपए

नोट : क्षेत्रीय व्यक्तियों को अब अपने निजी व गैर वाणिज्यिक वाहन के लिए मासिक पास के लिए ख्फ्भ् रुपये देना होगा। यह सुविधा वैसे व्यक्तियों को मिलेगी, जो टोल प्लाजा के ख्0 किलोमीटर के दायरे में रहते हैं, उन्हें अपना परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा।

वाहन - एक ओर से- दोनों ओर से - मासिक पास रांची के वाहन

क्। कार-जीप व वैन- 90 रु। (8भ्) - क्फ्0 रु। ख्9ख्भ् रु। ब्भ्

ख्। हल्का वाणिज्य वाहन -क्ब्0 ख्क्0 ब्7ख्0 (ब्म्फ्भ्) 70

(हल्के मोटर व मिनी बस)

फ्। बस व ट्रक (दो धुरी) - ख्9भ् (ख्90) ब्फ्भ् 97क्0 क्भ्0

ब्। तीन धुरी वाले वाणिज्यिक वाहन-फ्ख्भ् (फ्ख्0) ब्8भ् (ब्7भ्) क्0790 (क्0भ्9भ्) क्म्0

भ्। एचसीएम,ईएमई व एमएवी -ब्म्भ् (ब्भ्भ्) 700 (म्8भ्) क्भ्भ्क्0 (क्भ्ख्फ्0) ख्फ्भ्

(चार से छह धुरी वाले वाहन)

म्। सात या अधिक धुरी वाले- भ्म्भ् (भ्भ्भ्) 8भ्0 (8फ्भ्) क्888भ् (क्8भ्ब्0) ख्8भ्

(बड़े आकार वाले वाहन)

Posted By: Inextlive