इस साल से इलाहाबाद से हज जाएंगे 940 यात्री

-500 की हो चुकी है ट्रेनिंग, अंतिम समय पर बढ़ गई संख्या

ALLAHABAD: इस साल हजयात्रा पर जाने वालों के लिए आखिरी ट्रेनिंग 24 जून को होनी है। इसमें 400 से अधिक लोगों के आने की संभावना है। यह ट्रेनिंग खुद्दामाने हज कमेटी की ओर से करेली के पालकी गेस्ट हाउस में कराई जा रही है। यह भी बता दें कि इस साल हज यात्रा पर जाने वालों की संख्या अंतिम समय पर बढ़ गई है। अधिक वेटिंग क्लीयर होने से अधिकतर लोगों ने इस मौके का फायदा उठा लिया है।

पहले 670 का जाना था तय

पूर्व में हुए लकी ड्रॉ में इलाहाबाद से हज जाने वाले यात्रियों की संख्या 670 तय की गई थी। लेकिन, जीएसटी लगाने और सब्सिडी खत्म हो जाने के बाद महंगी हज यात्रा होने से कई लोगों ने नाम वापस ले लिया। ऐसे में सरकार ने वेटिंग वालों को बड़ी संख्या में मौका दिया और अब इलाहाबाद से कुल 940 लोग इस साल हज पर जा रहे हैं। इसमें गवर्नमेंट के कोटे से शामिल हजयात्री भी शामिल हैं।

केवल तीन सेंटर से मिलेगा सर्टिफिकेट

रविवार को पालकी गेस्ट हाउस में सुबह नौ से दोपहर दो बजे के बीच ट्रेनिंग दी जाएगी। बताया गया कि ट्रेनिंग लेने वालों को पालकी गेस्ट हाउस, मदरसा गरीब नवाज रोशनबाग और मदरसा लिल बनात हंडिया से इसका सर्टिफिकेट दिया जाएगा। पिछली ट्रेनिंग में कुल 500 लोगों ने शिरकत की थी। इस तरह से चार सौ से अधिक लोगों के रविवार के ट्रेनिंग में आने की संभावना जताई जा रही है।

जल्द लगाए जाने हैं टीके

ट्रेनिंग के बाद जल्द ही हजयात्रियों को टीके लगाए जाने हैं। इसकी तिथि घोषित की जानी है। बताया गया कि ट्रेनिंग देने वालों में हज कमेटी आफ इंडिया मुंबई के मास्टर ट्रेनर डॉ। अकबर साहब मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा हज कमेटी द्वारा मान्यता प्राप्त जिला इलाहाबाद के एकमात्र हज ट्रेनर हाजी शाह सऊद लोगों को सफरे हज से रूबरू कराएंगे। इसके बाद मौलाना गयासउद्दीन इमाम एम वी हाउस इलाहाबाद यूनिवर्सिटी द्वारा हज के अरकान व मदीना शरीफ की फजीलत के बारे में बताएंगे। कमेटी की ओर से हज यात्रियों के लिए 09936228971 व 9450621085 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

हज जाने वालों की संख्या बढ़ गई है। उनको ट्रेनिंग देने के लिए रविवार को पालकी गेस्ट हाउस में बुलाया गया है। यह आखिरी ट्रेनिंग हमारी कमेटी की ओर से होगी। अभी टीके की डेट घोषित की जाएगी।

-हाजी मोइन, सचिव, खुद्दामाने हज कमेटी इलाहाबाद

Posted By: Inextlive