फ्लैग

टॉवर शिफ्टिंग के चलते गुल रहेगी बिजली

-आईएसबीटी पर फ्लाई ओवर निर्माण के चलते झेलनी पड़ रही प्रॉब्लम

-132 केवी (लालतप्पड़) लाइन पर टावरों की ऊंचाई बढ़ाने का चल रहा काम

DEHRADUN : गर्मियों का सीजन शुरू होते ही लाइन शिफ्टिंग के नाम पर घंटों बिजली कटौती का सिलसिला भी शुरू हो गया है। रात को अगर घंटों तक बिजली जाएगी, तो आपकी रातों की नींद उड़ना लाजिमी है। संडे लेट नाइट अचानक बिजली घंटों तक गायब रही।

संडे रात नहीं सो पाए लोग

मंडे मॉर्निग करीब सुबह 6 बजे के आसपास फिर से बिजली घरों में बहाल हो पाई। इस बीच करीब 6 घंटे तक शहरवासियों को बिजली न होने पर प्रॉब्लम झेलनी पड़ी। रात को करीब 11.30 बजे के करीब बिजली गायब हो गई थी। गर्मी के दिन शुरू होने के बावजूद प्रभावित लोग बगैर पंखे के रातभर सो नहीं पाए, लेकिन मंगलवार रात यानि कि आज रात भी आपको इसी परेशानी से गुजरना पड़ेगा। क्योंकि संडे नाइट लाइनों को उतारा गया। ट्यूजडे नाइट को इन लाइनों पर टावर्स को अधिक ऊंचाई पर शिफ्ट करने का काम किया जाएगा। ऐसे में एक दिन और आपकी रातों का चैन छिन सकता है।

पिटकुल कर रहा शिफ्टिंग का कार्य

दरअसल, इन दिनों आईएसबीटी पर फ्लाई ओवर बनाने का काम चल रहा है। ऐसे में बिजली की हाईटेंशन लाइन भी बदली जानी हैं। ऐसे में पिटकुल ने देर रात से लाइन शिफ्टिंग का काम शुरू किया, जिसके चलते बिजली का शटडाउन लेना पड़ा। 132 केवी माजरा-ऋषिकेश (लालतप्पड़) लाइन में शिफ्टिंग के साथ ही चार टावर हैं। बिजली कर्मचारियों की मानें तो नॉर्मल टावर की हाइट से क्0 मीटर अधिक ऊंचाई तक टावर लगाए जाने हैं। जबकि फ्लाई ओवर की हाइट 8 मीटर है, इससे अधिक ऊंचाई पर टावर्स लगाए जाने हैं।

शहर के प्रभावित एरिया

फ्फ् केवी अजबपुर फीडर से जुड़े एरिया- अजबपुर खुर्द, अजबपुर कला, गणेश विहार, सरस्वती विहार, सकलानी कॉलोनी, अपर राजीवनगर, मोहकमपुर, नत्थनपुर बालावाला, नेहरुग्राम-लोअर-अपर, माजरी माफी, राजेश्वरीपुरम, एमडीडीए, टीएचडीसी कॉलोनी, शास्त्रीनगर, दून यूनिवर्सिटी रोड, केदारपुरम, बंगालीकोठी, बंजारावाला, दूधली, दौड़वाला, कारगी आदि। फ्फ् केवी डोईवाला फीडर से जुड़े क्षेत्र- कुआंवाला, डोईवाला, रानीपोखरी,भानियावाला,जौलीग्रांट, हर्रावाला, लच्छीवाला आदि।

-----

क्फ्ख् केवी माजरा-ऋषिकेश लाइन के टावरों की ऊंचाई बढ़ाए जाने का काम पिटकुल द्वारा किया जा रहा है। प्रबंध निदेशक एसएस यादव के निर्देशों के बाद पिटकुल के अधिकारियों के द्वारा यह काम रात में किया जा रहा है। हालांकि इस दौरान सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति के लिए दूसरे स्त्रोतों से विद्युत सप्लाई की गई। मंडे नाइट बिजली कटौती नहीं होगी।

-मुधुसूदन ईशर, प्रवक्ता, यूपीसीएल

------------

टावरों को नॉर्मल हाइट से क्0 मीटर अधिक ऊंचाई पर शिफ्ट किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि जहां काम चल रहा है, उन्हीं एरिया में बिजली का शटडाउन लिया जाए। ट्यूजडे रात को लाइन शिफ्टिंग के चलते लाइट गुल रहेगी।

-राजेश कुमार गुप्ता, क्फ्ख् केवी माजरा बिजली घर

Posted By: Inextlive