व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

2018-10-15T08:45:32Z

व्हाट्सएप से जुड़े 10 सबसे ज्‍यादा पूछ़े गए सवालों के आसान जवाब यहां मौजूद हैं।

सवाल 1 : एक बार में कितने नंबर्स पर व्हाट्सएप से मैसेज भेज सकते हैं?
जवाब : 256 - व्हाट्सएप पर एक साथ ज्यादा लोगों को मैसेज भेजने के दो तरीके हैं। पहला व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा और दूसरा ब्रॉडकास्ट मैसेज द्वारा। दोनों ही तरीकों से मैसेज भेजने के लिए कॉन्टैक्ट्स की लिमिट है 256। व्हाट्सएप ग्रुप में आप एक बार में 256 लोगों को जोड़ सकते हैं, जबकि ब्रॉडकॉस्ट मैसेज द्वारा भी आप एक बार में अधिकतम 256 लोगों को मैसेज कर सकते हैं। इससे ज्यादा लोगों को एक बार में मैसेज करने के लिए आपको कई ग्रुप्स और ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल करना होगा।

सवाल 2 : क्या वीडियो कॉल व्हाट्सएप में शो होगी?
जवाब : नहीं। - व्हाट्सएप पर की गई कॉल ऑटो रिकॉर्ड नहीं होती। ऐप में आपको सिर्फ कॉल की टाइमिंग, उसकी अवधि और खर्च हुए डाटा की जानकारी मिलती है, क्योंकि ऐप में कॉल रिकॉर्डिंग का इनबिल्ट फीचर नहीं है। हालांकि कुछ थर्डपार्टी ऐप जैसे Cube Call Recorder ACR द्वारा आप व्हाट्सएप कॉल के दौरान स्क्रीन और साउंड रिकॉर्ड कर सकते हैं।

सवाल 3 : व्हाट्सएप को कैसे करें डाउनलोड?
जवाब : गूगल प्लेस्टोर या आईट्यून स्टोर। - अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए अपने फोन पर प्लेस्टोर ऐप ओपन करके वहां व्हाट्सएप सर्च करें और इंस्टॉल बटन पर टैप करें। बेसिक एक्सेस दें और व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाएगा। अगर आप आईफोन यूज करते हैं, तो फोन में आईट्यून स्टोर ऐप पर जाएं और व्हाट्सएप इंस्टॉल करें।

सवाल 4 : क्या फोन फॉरमेट होने के बाद व्हाट्सएप का बैकअप मिल सकता है?
जवाब : हां।
- अगर आपने अपने व्हाट्सएप को पहली बार सेटअप करते वक्त उसके डाटा और चैट के रेग्युलर बैकअप का ऑप्शन ऑन किया होगा। तो व्हाट्सएप डेली, वीकली या मंथली बेसिस पर अपने व्हाट्सएप अकाउंट को बैकअप गूगल ड्राइव पर लेता रहता है। ऐसे में अगर आपका फोन फॉरमेट हो जाए अथवा खो जाए, तब भी आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट का पुराना डाटा, चैट और मीडिया वापस रिस्टोर कर सकते हैं। व्हाट्सएप को रिइंस्टॉल करने पर वो अपने आप ही पुराने बैकअप को रिस्टोर करने का ऑप्शन देता है।

सवाल 5 : व्हाट्सएप पर चैट सीक्रेट कैसे रखें?
जवाब : व्हाट्सएप चैट का नहीं रख सकते सीक्रेट। - किसी भी व्हाट्सएप चैट या ग्रुप चैट को सीक्रेट रखने का ऑप्शन व्हाट्सएप ऐप में नहीं है। हां यूजर पूरी व्हाट्सएप चैट को आर्काइव कर सकते हैं, जिससे आपकी चैट किसी को दिखाई नहीं देगी। आर्काइव करने के लिए ऐप की सेटिंग्स में चैट पर टैप करें। जिसे आप जब चाहें अनअर्काइव करके देख सकते हैं। यूजर व्हाट्सएप ऐप को ऐप लॉकर द्वारा लॉक भी रख सकते हैं, ताकि कोई भी दूसरा व्यक्ति उनकी चैट न देख सके।

सवाल 6 : व्हाट्सएप पर आया मैसेज फॉरवर्ड कैसे करें?
जवाब : मैसेज बॉक्स में टॉप पर दिए राइट ऐरो द्वारा। - किसी भी व्हाट्सएप चैट में बॉक्स में संबधित मैसेज या मीडिया पर फिंगर को एक सेकेंड के लिए होल्ड करें इससे वो मैसेज सलेक्ट हो जाएगा। आप चाहें तो एक के बाद एक टैप करके कई मैसेजेस को एक साथ सलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद ऊपर दिए राइट ऐेरो पर टैप करें और अब एक या अधिक कॉन्टैक्ट या ग्रुप पर टैप करें। फिर सेंड बटन टैप करते ही आपका मैसेज फॉरवर्ड हो जाएगा।

सवाल 7 : व्हाट्सएप नंबर कैसे सेव करें?
जवाब : अननोन नंबर चैट में एड टू कॉन्टैक्ट करें। - किसी भी अननोन नंबर के चैट बॉक्स में जाकर ऊपर दाहिनी ओर दिए तीन डॉट्स पर टैप करें और 'एड टू कॉन्टैक्ट' करें। फिर वो नंबर फोनबुक में सेव करें, बस हो गया आपका काम।

सवाल 8 : व्हाट्सएप ग्रुप कैसे बनाएं?
जवाब : न्यू ग्रुप ऑप्शन द्वारा। व्हाट्सएप ऐप के पहले पेज पर ऊपर दाहिनी ओर दिए 3 डॉट्स पर टैप करें और 'न्यू ग्रुप' ऑप्शन पर जाएं। इसके बाद जरूरी कॉन्टैक्ट्स को एक-एक कर टैप करने से वो कॉन्टैक्ट नए ग्रुप में एड हो जाएंगे। नेक्स्ट करने पर नया व्हाट्सएप ग्रुप बन जाएगा, जिसे आप मनपसंद नाम दे सकते हैं।

सवाल 9 : गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप इनका हेडक्वार्टर कहां है?
जवाब
: सभी के हेडक्वार्टर सिलिकॉन वैली, कैलीफोर्निया में हैं।

गूगल हेडक्वार्टर का पता - Googleplex, Mountain View, California, U.S.

फेसबुक और व्हाट्सएप हेडक्वार्टर का पता : 1 Hacker Way (aka 1601 Willow Road), Menlo Park, California, U.S.

क्या करें अगर हैक हो जाए आपका व्हाट्सऐप अकाउंट

अपने फोन में 50-100 ऐप्स रखने की जरूरत होगी खत्म, ये सुपर ऐप्स करेंगी आपकी जिंदगी आसान

झूमकर चलेगा आपके घर का वाईफाई, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्स


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.