होली पर रंगने या भीगने के बाद भी खराब नहीं होगा आपका स्‍मार्टफोन अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्‍स

2018-03-02T10:30:09Z

2 मार्च को पूरा देश और दुनिया जमकर होली खेलने वाली है। आपका क्‍या इरादा है वो तो आप ही जानें लेकिन एक बात बता दें कि आप रंगों से भले ही न खेलें लेकिन आपके फ्रेंड या रिश्‍तेदार आपको रंगने या भिगोने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे। ऐसे में अपने रंगों और पानी से अपने स्‍मार्टफोन को बचाने या फोन पर रंग या पानी गिर ही जाए तो उसे ठीक करने के लिए कुछ तो करना ही पड़ेगा। तो फिर फटाफट जानिए वो 5 बेस्‍ट तरीके जिनको अगर आजमाएंगे तो होली खेलकर भी आपका फोन पूरी तरह से फिट एण्‍ड फाइन बना रहेगा।

1: जिप लॉक पैक में रखने पर भी फोन अगर भीग जाए तो न करें ये काम

अगर आप होली खेलने कहीं जा रहे हैं तो सबसे पहला काम तो यह कीजिए कि अपने फोन को एक जिप लॉक पॉली पैक में रख लीजिए। ये पैकेट आपको किसी भी डिस्पोजल सामान की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। ऐसा करने के बाद भी अगर फोन पानी से न बच पाए तो आगे दिए टिप्स अपनाएं।

 

2: अगर फोन पानी में गिर जाए तो फौरन करें ये काम

मान लेते हैं कि इतनी पैकिंग के बाद भी किसी गलती से आपके स्मार्टफोन पर पानी या रंग गिर जाए तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें। इसके बाद फोन की किसी भी बटन को पुश करने की गलती न करें, क्योंकि इससे फोन की बैट्री या प्लेट में शॉर्टसर्किंट हो सकता है।

 

3: फोन से निकाल लें बैट्री, सिमकार्ड और मेमोरी

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर या भीग जाए तो उसे स्विचऑफ करने के तुरंत बाद उसमें से बैट्री (अगर रिमूवेबल बैट्री हो), अपना सिमकार्ड और मेमोरी कार्ड आहिस्ता से बाहर निकाल लें। इसके बाद फोन का पानी सुखाने के लिए उसे पंखे के ठीक नीचे रखें या हेयर ड्रायर से सुखाएं, लेकिन उचित दूरी से ही ऐसा करें। ध्यान रहे फोन को सुखाने के लिए धूप में न रखें।

 

यह लेजर चार्जर बिना तार के ही आपका स्मार्टफोन कर देगा चार्ज

 

4: सूखे चावलों में दबाकर रख दें फोन, फिर देखिए कमाल

फोन की बैट्री आदि निकालने पर अगर आपको फोन के भीतर कहीं पर पानी या बूंदे नजर आ रही हों, तो साफ सूती कपड़े या पेपर नैपकिन से उसे पोछ दें। अगर आपके घर पर हेयर ड्रायर नहीं है तो ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। अपने खुले हुए फोन को सूखे हुए चावलों के डिब्बे में दबाकर कुछ घंटों के लिए रख दें। चावल आपके फोन में मौजूद पानी के अंश को सोख लेंगे, पर ध्यान रहे कि फोन के चार्जिंग प्वाइंट या हेडफोन पोर्ट के भीतर चावल के दाने न जानें पाएं।

 

ZTE ने लॉन्च किया 2 डिस्प्ले वाला फोल्डिंग स्मार्टफोन जो मिलकर बन जाता है बिग स्क्रीन टैबलेट

 

5: सुखाने के बाद भी न चले फोन तो क्या करें

पानी में कई घंटों तक पड़े रहने वाले फोन को छो़ड़कर होली के रंगभरे पानी में भीगने वाले स्मार्टफोन को हेयर ड्रायर या चावलों में डालकर सुखाने के बाद आमतौर पर फोन फिर से काम करने लगता है। हालांकि कई बार फोन काम तो करने लगता है, लेकिन उसमें हैंग होने या डिस्प्ले से जुड़ी प्रॉब्लम देखने को मिलती हैं। ऐसी कोई भी प्रॉब्लम हो या फिर फोन स्टार्ट ही न हो, तो उसे फोन के सर्विस सेंटर ले जाएं या फिर किसी ट्रेंड फोन मैकेनिक को दिखाएं।


चाइना का एक और कमाल, सिर्फ 1 मिनट में आपकी आवाज की हूबहू नकल कर सकता है Baid
u

Posted By: Chandramohan Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.